CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना...

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना...
Share

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में गरज के साथ माध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-यूपी, हरियाणा व राजस्थान में बारिश के आसार हैं। इन राज्यों में बादलों की गरज के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दिल्ली में तेज बारिश हो सकती है और यह बारिश इस सप्ताह रुक-रुक कर होती रहेगी। इसके चलते मौसम विभाग की ओर से राजधानी व आसपास के क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ताजा अपडेट के मुताबिक दिल्ली के अलावा हरियाणा व यूपी के कुछ इलाकों समेत राजस्थान के डीग में बारिश के आसार बन रहे हैं। 

दिल्ली में टूट सकता है 121 सालों का रिकॉर्ड 
दिल्ली में 29 सितंबर तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी, लेकिन आज यानी बुधवार को सारा दिन बारिश होती है तो 121 सालों का रिकॉर्ड टूट सकता है। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में अबतक 404 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले 121 साल पहले यानी 1944 में सर्वाधिक 417.3 मिमी बारिश हुई थी। 
पूरे मानसून की बात करें तो राजधानी में अभी तक 1170 मिमी बारिश हुई है। इससे पहले 1964 में 1190.9 मिमी बारिश का रिकॉर्ड है। 

हिमाचल में गिरेगा पारा 
मौसम विज्ञान विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भी अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना जताई है। यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। जानकारी के मुताबिक, बारिश के कारण यहां दृश्यता कम हो जाएगी और पारा भी दो से तीन डिग्री तक लुढ़केगा। 

दिल्ली-एनसीआर के इन इलाकों में होगी बारिश 
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सफदरजंग, वसंतकुंज, पालम व एनसीआर में गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा में बारिश होगी। वहीं हरियाणा व यूपी के पानीपत, गनौर, होडल साकोटी टंडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बरौत, दौराला, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, बुलंदशहर, खुर्जा में अगले दो घंटे के अंदर बारिश की संभावना बन रही है। 

टूटा रिकॉर्ड, देर से जाएगा मानसून
भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि सितंबर महीने में बारिश ने अपने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अभी मानसून बना हुआ है और इसके देर से जाने की संभावना है। आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर में ही अबतक 27 फीसद बारिश हो चुकी है। 


आज से बदलेगा कई राज्यों का मौसम
मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि देश के कई राज्यों में आज से मौसम बदलना शुरू हो जाएगा। पश्चिम बंगाल व ओडिशा में बारिश हो सकती है। राजस्थान, गुजरात में तीन दिन तक बारिश के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश, पंजाब व हरियाणा में तेज बारिश की संभावना है तो उत्तराखंड में 25 सितंबर तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


Share

Leave a Reply