छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

युवावस्था में की गई गलतियां जीवन भर परेशान करती हैं, बचने के लिए इन बातों का रखाना होगा ध्यान

युवावस्था में की गई गलतियां जीवन भर परेशान करती हैं, बचने के लिए इन बातों का रखाना होगा  ध्यान
Share

चाणक्य नीति के अनुसार युवाओं के लिए युवावस्था बहुत ही अहम मानी गई है. ये जीवन की वही अवस्था होती है जिसमें करियर की दशा और दिशा तय होती है. इसलिए आचार्य चाणक्य ने युवावस्था को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया है. चाणक्य के अनुसार जो युवा उम्र के इस पड़ाव में आकर सर्तक और गंभीर हो जाते हैं, वे जीवन में अपार सफलता प्राप्त करते हैं. ऐसे लोगों को आगे चलकर पद, प्रतिष्ठा और धन की देवी लक्ष्मी जी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.
वहीं जो युवा, युवावस्था में लक्ष्य से भटक कर गलत आदतों को अपना लेते हैं, वे अपने मकसद से तो भटकते ही हैं, साथ ही साथ मानसिक तनाव, अवसाद और दूसरों की निंदा के भी पात्र भी बनते हैं. इसलिए युवावस्था में गलत कार्य, गलत आदतों से बचना चाहिए. इनका त्याग करना चाहिए. युवावस्था में चाणक्य की इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए-
आत्मविश्वास पैदा करें-
चाणक्य नीति कहती है कि किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए आत्मविश्चास सबसे जरूरी है. जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है, वे कितने ही प्रतिभाशाली और योग्य क्यों न हों सफलता से दूर ही रहते हैं. आत्मविश्वास ज्ञान, अनुभव और संस्कारों से पैदा होता है. इसलिए इन्हे पाने के लिए जीवन में सदैव गंभीर रहना चाहिए.
अनुशासन-
चाणक्य नीति कहती है कि युवावस्था में अनुशासन का विशेष महत्व है. अनुशासन जीने की कला को सीखाता है. जिसके जीवन में अनुशासन नहीं है, उसका जीवन आगे चलकर कष्टों से भर जाता है. युवावस्था में कठोर अनुशासन का पालन करना चाहिए. प्रत्येक कार्यों को समय पर पूर्ण करने की आदत डालनी चाहिए. जो अनुशासन से ही संभव है. जीवन में बड़े लक्ष्य को पाने में अनुशासन की आदत बड़ा योगदान प्रदान करती है.
नशा कभी न करें-
चाणक्य नीति कहती है कि ये जीवन अनमोल है. इसका महत्व पहचानो. युवावस्था में गलत आदतें भी जल्द आकर्षित करती हैं. इसमें से एक नशा भी है. नशा एक ऐसी चीज है जो तन,मन और धन को बर्बाद करती है. इससे हर कीमत पर बचना चाहिए. नशा करने वाले स्वयं का तो नाश करते ही हैं साथ ही साथ अपनों को भी दुख और कष्ट में डालते हैं.

 


Share

Leave a Reply