छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

आगामी सत्र से कुम्हारी में खुलने जा रहा है नया कॉलेज, सरकार ने दिए 7 करोड़ रुपए

आगामी सत्र से कुम्हारी में खुलने जा रहा है  नया कॉलेज, सरकार ने दिए 7 करोड़ रुपए
Share

भिलाई, नए शिक्षा सत्र से कुम्हारी में नवीन महाविद्यालय की शुरुआत होगी। पहले इसे यहां के शासकीय स्कूल में संचालित किया जाएगा। भवन बनने के बाद स्थानांतरित किया जाएगा। इसके स्थापना के लिए वेतन भत्ता मद के तहत 6.70 करोड़ और कार्यालय व्यय मद के लिए 30 लाख रुपए बजट में तय किए गए हैं। कॉलेज के खुल जाने से कुम्हारी के युवाओं को काफी राहत मिलेगी।


अंडर ग्रेजुएशन कोर्स से शुरुआत की तैयारी
पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर ने बताया कि यहां सबसे पहले बीए, बीकॉम और बीएससी के कोर्स संचालित किए जाएंगे। प्रत्येक विषय के लिए अभी 150-150 सीटें प्रस्तावित की गई हैं। 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद कॉलेज में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के लिए प्रवेश देने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। शासन की ओर से स्टाफ की भी व्यवस्था की जा रही है।

तीन कॉलेजों में नए कोर्स की शुरुआत भी हुई
अपर संचालक डॉ. सुशीलचंद्र तिवारी ने बताया कि गर्ल्स कॉलेज में बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीकॉम कंप्यूटर एप्लीकेशन, पाटन में अंग्रेजी साहित्य और धमधा में बीए भुगोल की मंजूरी मिली है। इसके लिए प्रस्ताव भेजा गया था।


रायपुर और भिलाई नहीं आना पड़ेगा
कुम्हारी में नवीन महाविद्यालय की शुरुआत होने से यहां के छात्रों को महाविद्यालयीन स्तर की पढ़ाई के लिए रायपुर, दुर्ग, भिलाई नगर, भिलाई-3, जामुल या फिर अहिवारा नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें स्थानीय स्तर पर ही उच्च शिक्षा के लिए संस्थान मिल जाएगा। बाद में यहां पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। नए कॉलेज से छात्रों को राहत होगी।

वित्तीय वर्ष 20-21 के लिए प्रस्तावित बजट में कुम्हारी में नए कॉलेज खोले जाने का उल्लेख किया गया था। इसके तहत इसका क्रियान्वयन किया जा रहा है। बजट की राशि मिलने की सूचना नगर पालिका कुम्हारी को दी गई है। मुख्यमंत्री के ओएसडी मनीष बंछोर ने बताया कि अभी कॉलेज संचालन के लिए तीन-चार स्थान को देखा गया है, लेकिन शासन स्तर पर उसे अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है।

 


Share

Leave a Reply