छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सोशल मीडिया विनियमन पर केंद्र सरकार के नए दिशानिर्देश

सोशल मीडिया विनियमन पर केंद्र सरकार के नए दिशानिर्देश
Share

नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने 25 फरवरी 2021 को सोशल मीडिया नियमों पर नए दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया है। इसे “सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया नैतिकता संहिता) नियम 2021” कहा जा रहा है। नए दिशानिर्देशों को सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफार्मों को विनियमित करने के उद्देश्य से अधिसूचित किया गया है। इन नियमों को केंद्रीय मंत्रियों रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर ने सार्वजनिक रूप से पेश किया है। केंद्रीय मंत्रियों ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ने आम भारतीयों को सशक्त बनाया है।उन्होंने लोकप्रियता और विशाल उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने के लिए इन प्लेटफार्मों की प्रशंसा की। उन्होंने भारत में व्यापार करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के कदम का भी स्वागत किया।

नए नियम क्यों बनाए गए हैं?

सरकार ने सोशल मीडिया के बारे में आम उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से डिजिटल मीडिया और ओटीटी पर नए नियमों को अधिसूचित किया है। नए नियमों के साथ, सरकार उनकी शिकायत के निवारण और समयबद्ध समाधान के लिए एक तंत्र स्थापित करना चाहती है। नए नियम प्रगतिशील, उदार और समकालीन हैं। यह रचनात्मकता, भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध के संबंध में किसी भी गलतफहमी को दूर करने का प्रयास है।


नए नियम

सोशल मीडिया पर नए दिशानिर्देश सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 87 (2) के अनुसार बनाए गए हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा दिशानिर्देशों का भाग- II प्रशासित किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा दिशानिर्देशों का भाग- III प्रशासित किया जाएगा।यह भाग आचार संहिता और प्रक्रिया से संबंधित है। 


Share

Leave a Reply