छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

ब्राजील में P.1 नामक Covid-19 का नया संस्करण, दूसरी लहर अधिक संक्रामक और घातक

ब्राजील में P.1 नामक Covid-19 का नया संस्करण, दूसरी लहर अधिक संक्रामक और घातक
Share

ब्राजील / 212 मिलियन की आबादी वाला देश ब्राजील कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। वर्ष 2020 में महामारी ने ब्राज़ील को बुरी तरह प्रभावित किया था। अब, ब्राज़ील में पहले की तुलना में अधिक कोविड मौतें और मामले सामने आ रहे हैं। ब्राज़ील के अस्पताल कोरोनोवायरस के ब्राजील वैरिएंट से संक्रमित मरीजों से भर गये हैं। ब्राजील में P.1 नामक Covid-19 का नया संस्करण है। वायरस का यह प्रकार अधिक संक्रामक और घातक है। बढ़ते मामलों के बीच, ब्राज़ील में टीके की आपूर्ति में बड़ी कमी हो रही है। इसके अलावा, बढ़ते मामलों के कारणों में से नीति अनिश्चितता एक प्रमुख कारण है। उदाहरण के लिए, ब्राज़ील के तीन अलग-अलग शहरों बॉरू, सेराना और अरारक्कारा में 140 किमी के भीतर कोविड-19 मामलों में अचानक वृद्धि से लड़ने के लिए पूरी तरह से अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। इससे भ्रम और अनिश्चितता और बढ़ गई है। अरारक्का में, पूर्ण रूप से लॉकडाउन है, जबकि बॉरू में कोई लॉकडाउन नहीं है और न ही मास्क पहनने पर कोई नीति है। दूसरी ओर, सेराना में टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है।

चिंताएं
विभिन्न राज्यों में मामलों की बढ़ती संख्या उनके सार्वजनिक और निजी अस्पताल प्रणालियों को प्रभावित कर सकती है। यह भी चिंता का कारण है कि मौजूदा वैक्सीन का इस संस्करण पर कोई प्रभाव पड़ रहा है या नहीं।

भारत की सहायता
वैक्सीन मैत्री पहल के तहत, भारत ने ब्राजील को टीकों की एक बड़ी खेप प्रदान की थी।

वेरिएंट P.1
SARS-CoV-2 के इस वेरिएंट को कंसर्न 202101/02 या ब्राजीलियन वेरिएंट के रूप में भी जाना जाता है। इसे लीनिएज P.1 भी कहा जाता है और इसमें 17 अद्वितीय अमीनो एसिड परिवर्तन शामिल हैं। इस वैरिएंट को पहली बार जनवरी, 2021 में जापान के राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान (NIID) द्वारा खोजा गया था। इस वेरिएंट के लिए जापान के चार लोग, जो ब्राज़ील गए थे, का सकारात्मक परीक्षण किया गया था। 


Share

Leave a Reply