छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

अब इस राज्य ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का क्राइटेरिया आज जारी किया

अब इस राज्य ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का क्राइटेरिया आज जारी किया
Share

West Bengal Board: पश्चिम बंगाल बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का क्राइटेरिया शुक्रवार शाम जारी कर दिया. इस क्राइटेरिया के तहत ही छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा. पिछले दिनों बोर्ड ने कोरोनावायरस के कारण बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया था. तब से लगातार क्राइटेरिया को लेकर मंथन चल रहा था. बोर्ड ने 10वीं के छात्रों को 50:50 फॉर्मुला और 12वीं छात्रों को 40:60 फॉर्मुला तैयार किया है.


10वीं के छात्रों को कैसे मिलेंगे नंबर
बोर्ड ने जो क्राइटेरिया तय किया है उसके तहत दसवीं के छात्रों को 9th और 10th के इंटरनल मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे. 9th के नंबरों का वेटेज 50% और 10वीं के इंटरनल एसेसमेंट में मिले नंबरों का वेटेज 50% रहेगा. कुल मिलाकर इसे 50:50 फार्मूला कहा जा सकता है. आसान भाषा में कहें तो 50% नंबर 9th और 50% नंबर 10th के इंटरनल टेस्ट में मिले मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे.


12वीं के छात्रों को ऐसे मिलेंगे नंबर
बोर्ड ने इंटरमीडिएट के लिए जो क्राइटेरिया सेट किया है वह थोड़ा अलग है. इसके मुताबिक 10वीं में जिन 4 सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा नंबर मिले होंगे, उनका वेटेज 40% और 60% वेटेज 11वीं+12वीं के इंटरनल नंबर और प्रैक्टिकल का होगा. इसी आधार पर 12वीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा.


गुरुवार को सीबीएसई ने जारी किया था क्राइटेरिया
बीते गुरुवार को सीरियसली ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन का क्राइटेरिया जारी किया था. इसमें 10वीं के नंबर का 30% वेटेज, 11वीं के नंबर का 30% वेटेज और 12वीं के प्री-बोर्ड के नंबर का 40% वेटेज दिया था. उम्मीद है कि जल्द ही अन्य बोर्ड भी अपना क्राइटेरिया जारी कर देंगे, जिन्होंने कोरोना की वजह से बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.  


Share

Leave a Reply