छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

भारत में धूम्रपान करने वालों की संख्या में हुई : पढ़े रिपोर्ट,Global Burden of Disease ने अध्ययन प्रकाशित किया

भारत में धूम्रपान करने वालों की संख्या में हुई : पढ़े रिपोर्ट,Global Burden of Disease ने अध्ययन प्रकाशित किया
Share

31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) ​ से ठीक पहले, Global Burden of Disease ने दुनिया भर में धूम्रपान करने वालों की संख्या पर एक अध्ययन प्रकाशित किया है। इस अध्ययन के अनुसार, भारत में 2019 में 15-24 आयु वर्ग के लगभग 2 करोड़ धूम्रपान करने वाले थे। यह दुनिया भर में तंबाकू धूम्रपान करने वालों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। भारत में भी 1990 के बाद से 15-24 आयु वर्ग में धूम्रपान करने वालों की सबसे अधिक वृद्धि देखी गई।

वैश्विक परिदृश्य
इस अध्ययन के अनुसार, 2019 में धूम्रपान करने वालों की संख्या बढ़कर 1 बिलियन हो गई।
तंबाकू के सेवन से 7 मिलियन लोगों की मौत हुई।
नए धूम्रपान करने वालों में, 89% 25 साल की उम्र तक आदी हो गए थे।
दुनिया भर में 155 मिलियन धूम्रपान करने वाले 15-24 आयु वर्ग के हैं।
धूम्रपान करने वालों की सबसे अधिक संख्या वाले देश
तंबाकू धूम्रपान करने वालों की सबसे अधिक संख्या वाले 10 देशों में वैश्विक तंबाकू धूम्रपान करने वाली आबादी का दो-तिहाई हिस्सा है। शीर्ष 10 देश इस प्रकार हैं- चीन, भारत, इंडोनेशिया, अमेरिका, रूस, बांग्लादेश, जापान, तुर्की, वियतनाम और फिलीपींस।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day)
दुनिया भर में हर साल 31 मई को यह दिवस मनाया जाता है। यह लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले खतरों और तंबाकू कंपनियों की व्यावसायिक प्रथाओं के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। यह आगे जनता को सूचित करता है; विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) तंबाकू के सेवन को रोकने के लिए क्या कर रहा है। यह नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों पर भी ध्यान आकर्षित करता है।

 


Share

Leave a Reply