छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

OMG: नहीं मिलेगा सिंगल पीस सिगरेट बेचने पर लग सकती है रोक

OMG: नहीं मिलेगा सिंगल पीस सिगरेट बेचने पर लग सकती है रोक
Share

 नई दिल्ली। देश में सिंगल सिगरेट बेचने पर रोक (ban on selling single cigarette) लगाई जाए। एयरपोर्ट के स्मोकिंग जोन बंद किए जाएं। संसद की स्थायी समिति ने हाल ही में यह सिफारिशें भेजी हैं। दरअसल, समिति ने देश में तंबाकू उत्पादों और अल्कोहल के सेवन को लगाम कसने के लिए हाल ही में कुछ सिफारिशें संसद में पेश की हैं, जिनमें यह शामिल हैं।

समिति की रिपोर्ट में तर्क दिया गया है कि जीएसटी लागू करने के बाद भी तंबाकू उत्पादों के टैक्स में कुछ खास वृद्धि नहीं हुई है। समिति की रिपोर्ट में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (International Agency for Research on Cancer) के हवाले से कहा है कि अल्कोहल और तंबाकू का सेवन करने से कैंसर की आशंका बढ़ती है। ऐसे में इन्हें नियंत्रित करना जरूरी है।

इस काम के लिए खर्च हो तंबाकू से मिलने वाला टैक्स

आगे समिति की सिफारिशों में यह भी कहा गया है कि गुटखा, सुगंधित तंबाकू और माउथ फ्रेशनर (mouth freshener) पर भी रोक लगे। इतना ही नहीं तंबाकू उत्पादों से मिलने वाले टैक्स का इस्तेमाल कैंसर पीड़ितों के इलाज के लिए किया जाए। बता दें भारत में पान मसाले का कारोबार करीब 42 हजार करोड़ रुपये का है। अनुमान है कि साल 2027 में यह 53 हजार करोड़ रुपये के पार हो जाएगा।

16 फीसदी महिलाएं करती हैं तंबाकू का सेवन

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में 27 करोड़ से ज्यादा लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। देश में हर दिन तंबाकू की वजह से 3,500 लोगों की जान चली जाती है। वहीं, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार, शहरी इलाकों में 29% और ग्रामीण इलाकों में 43% पुरुष तंबाकू चबाते हैं। वहीं, गांवों में रहने वालीं 11% और शहरों में रहने वालीं 5% महिलाएं तंबाकू खाती हैं।


Share

Leave a Reply