कोरोना अपडेट 01 जुलाई : राजधानी रायपुर में फिर हुई कोरोना से मौत, रायपुर में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के नए मरीज, जाने आज प्रदेश में कितने मरीजों की हुई पहचान    |    कोरोना अपडेट 30 जून : छत्तीसगढ़ में फिर शुरू हुआ कोरोना से मौत का तांडव, आज भी रायपुर से मिले सर्वाधिक मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 29 जून : राजधानी रायपुर में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 226, आज प्रदेश में मिले इतने मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 28 जून : छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या पहुंची 851, प्रदेश में आज इतने नए मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 27 जून : प्रदेश में आज नए मरीजो की संख्या पहुची सौ के पार, एक्टिव मरीज हुए अब इतने, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 26 जून : कम टेस्ट के बावजूद मिले कल से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीज भी पहुचे सात सौ के करीब, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 25 जून : प्रदेश में हो रही है चौथी लहर की आहट आज मिले सौ के करीब कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    वडोदरा में मिले एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस, क्या महाराष्ट्र में सरकार बनाने की तैयारी में है भाजपा!    |    कोरोना अपडेट 24 जून : राजधानी रायपुर में हुआ कोरोना विस्फोट, प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 23 जून : छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, आज प्रदेश में मिले इतने नए कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े...    |

अच्छी नींद से लेकर डैंड्रफ खत्म करने में लाजवाब है संतरे के छिलके, ऐसे करे इस्तेमाल

अच्छी नींद से लेकर डैंड्रफ खत्म करने में लाजवाब है संतरे के छिलके, ऐसे करे इस्तेमाल
Share

भारत में संतरे खाना लोगों को बहुत पसंद होते हैं और यहाँ यह फल शौक से खाया जाता है। जी दरअसल इसका खट्टा-मीठा स्वाद होता है जो हर किसी को अपनी ओर खिंच लेता है। इसी के साथ इसमें मौजूद विटामिन सी, कैल्शियम और फोलेट सेहत के लिए लाभकारी है। वैसे इसके अंदरूनी फल को तो हम खा लेते हैं, लेकिन छिलका हम कूड़ेदान में फेक देते हैं। वैसे इसके छिलके के भी कई फायदे हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।


स्किन के लिए अच्छा- संतरे का छिलका हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। जी हाँ और अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ये किसी औषधि से कम नहीं है। केवल यही नहीं बल्कि इसके पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आ जाएगा और दाग घब्बे भी दूर हो जाएंगे।


नींद- अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती तो इसके लिए संतरे के छिलके को पानी में डालकर गर्ग कर लें और फिर इसे पी जाएं।
इम्यूनिटी बूस्ट- संतरे के छिलको में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं। जी हाँ और इसके लिए संतरे के छिलके को गर्म पानी में धोकर खा सकते हैं।


बालों का कंडीशनर - आज के समय में लोग केमिकल युक्त कंडिशनर लगाते हैं, लेकिन आप छिलके को भी कंडीशनर बना सकते हैं। इसके लिए संतरे के छिलके को सुखाकर पाउडर बना लें, फिर उसमें शहर मिक्स कर लें और सिर पर लगा लें। कुछ देर धोने के बाद बाल शाइनी हो जाएंगे।
डैंड्रफ खत्म- इसके लिए संतरे के छिलके को सुखाकर अगर आप पाउडर तैयार कर लें और फिस इसमें नारियल के तेल को मिक्स करें। अब इस मिक्सचर को बालों में लगा डाले।


Share

Leave a Reply