छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

योग दिवस पर अग्रसेन महाविद्यालय में हुआ सामूहिक योग अभ्यास का आयोजन

योग दिवस पर अग्रसेन महाविद्यालय में हुआ सामूहिक योग अभ्यास का आयोजन
Share

रायपुर । आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अग्रसेन महाविद्यालय, पुरानी बस्ती में आइक्यूएसी और योग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सामूहिक योग अभ्यास किया गया । इस अवसर पर योग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ मंजू सिंह ठाकुर ने योग के महत्वपूर्ण आसनों के संबंध में जानकारी देते हुए योग करने के सही तरीकों को समझाया ।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ. वी.के. अग्रवाल ने कहा कि योग, शारीरिक व्यायाम के सबसे प्रभावशाली रूपों में से एक है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग बहुत आवश्यक है। साथ ही मन और मस्तिष्क को संतुलित रखने में भी योग अहम भूमिका निभाता है। प्राचार्य डॉक्टर युलेन्द्र कुमार राजपूत ने कहा कि ऐसी मान्यता है कि पुराने जमाने में लोग ज्यादा मजबूत और शक्तिशाली हुआ करते थे। खानपान के अलावा भी इसके कई कारण थे । लेकिन इनमें योग भी एक महत्वपूर्ण कारण रहा है। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास करने से शरीर को मजबूती मिलती है और हमारा शरीर बदलते मौसम के अनुसार खुद को तैयार करता है। प्रशासनिक अधिकारी अमित अग्रवाल ने कहा कि योग, शरीर को ही रोग मुक्त नहीं करता बल्कि मानसिक एवं बौद्धिक स्तर पर मानव को सशक्त, शांत और ओजस्वी बनाता है। इस मौके पर आइक्यूएसी कोऑर्डिनेटर डॉ. डॉली पांडेय ने अच्छे स्वास्थ्य की मनोकामना के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी । योग ट्रेनर श्रीमती रिमझिम अग्रवाल महाविद्यालय में आयोजित समर कैम्प में प्रतिभागियों को योग का प्रशिक्षण दें रही है इस अवसर सभी प्रतिभागियों सहित समाजसेवी, प्राध्यापकगण, और विद्यार्थियों ने भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया। इस आयोजन में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों सहित विद्यार्थियों ने योग अभ्यास किया ।


Share

Leave a Reply