कोरोना अपडेट 01 जुलाई : राजधानी रायपुर में फिर हुई कोरोना से मौत, रायपुर में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के नए मरीज, जाने आज प्रदेश में कितने मरीजों की हुई पहचान    |    कोरोना अपडेट 30 जून : छत्तीसगढ़ में फिर शुरू हुआ कोरोना से मौत का तांडव, आज भी रायपुर से मिले सर्वाधिक मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 29 जून : राजधानी रायपुर में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 226, आज प्रदेश में मिले इतने मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 28 जून : छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या पहुंची 851, प्रदेश में आज इतने नए मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 27 जून : प्रदेश में आज नए मरीजो की संख्या पहुची सौ के पार, एक्टिव मरीज हुए अब इतने, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 26 जून : कम टेस्ट के बावजूद मिले कल से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीज भी पहुचे सात सौ के करीब, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 25 जून : प्रदेश में हो रही है चौथी लहर की आहट आज मिले सौ के करीब कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    वडोदरा में मिले एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस, क्या महाराष्ट्र में सरकार बनाने की तैयारी में है भाजपा!    |    कोरोना अपडेट 24 जून : राजधानी रायपुर में हुआ कोरोना विस्फोट, प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 23 जून : छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, आज प्रदेश में मिले इतने नए कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े...    |

योग दिवस पर अग्रसेन महाविद्यालय में हुआ सामूहिक योग अभ्यास का आयोजन

योग दिवस पर अग्रसेन महाविद्यालय में हुआ सामूहिक योग अभ्यास का आयोजन
Share

रायपुर । आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अग्रसेन महाविद्यालय, पुरानी बस्ती में आइक्यूएसी और योग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सामूहिक योग अभ्यास किया गया । इस अवसर पर योग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ मंजू सिंह ठाकुर ने योग के महत्वपूर्ण आसनों के संबंध में जानकारी देते हुए योग करने के सही तरीकों को समझाया ।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ. वी.के. अग्रवाल ने कहा कि योग, शारीरिक व्यायाम के सबसे प्रभावशाली रूपों में से एक है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग बहुत आवश्यक है। साथ ही मन और मस्तिष्क को संतुलित रखने में भी योग अहम भूमिका निभाता है। प्राचार्य डॉक्टर युलेन्द्र कुमार राजपूत ने कहा कि ऐसी मान्यता है कि पुराने जमाने में लोग ज्यादा मजबूत और शक्तिशाली हुआ करते थे। खानपान के अलावा भी इसके कई कारण थे । लेकिन इनमें योग भी एक महत्वपूर्ण कारण रहा है। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास करने से शरीर को मजबूती मिलती है और हमारा शरीर बदलते मौसम के अनुसार खुद को तैयार करता है। प्रशासनिक अधिकारी अमित अग्रवाल ने कहा कि योग, शरीर को ही रोग मुक्त नहीं करता बल्कि मानसिक एवं बौद्धिक स्तर पर मानव को सशक्त, शांत और ओजस्वी बनाता है। इस मौके पर आइक्यूएसी कोऑर्डिनेटर डॉ. डॉली पांडेय ने अच्छे स्वास्थ्य की मनोकामना के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी । योग ट्रेनर श्रीमती रिमझिम अग्रवाल महाविद्यालय में आयोजित समर कैम्प में प्रतिभागियों को योग का प्रशिक्षण दें रही है इस अवसर सभी प्रतिभागियों सहित समाजसेवी, प्राध्यापकगण, और विद्यार्थियों ने भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया। इस आयोजन में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों सहित विद्यार्थियों ने योग अभ्यास किया ।


Share

Leave a Reply