छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

लोग जमकर खरीद रहे हैं ये छोटी SUV गाड़ियां, कम कीमत में देती हैं 23Km तक का शानदार माइलेज

लोग जमकर खरीद रहे हैं ये छोटी SUV गाड़ियां, कम कीमत में देती हैं 23Km तक का शानदार माइलेज
Share

इंडियन मार्केट में कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। कम कीमत में स्पोर्टी डिज़ाइन, बेहतर परफॉर्मेंस और शानदार माइलेज के चलते इस सेग्मेंट के गाड़ियों को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। बीते अगस्त महीने में इन तीन कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडलों को लोगों ने जमकर खरीदा है। तो आइये जानते हैं उन गाड़ियों के बारे में –

1)- Maruti Brezza:

मारुति विटारा ब्रेजा सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है। कंपनी ने बीते अगस्त महीने में इस एसयूवी के 12,906 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के 6,903 यूनिट्स के मुकाबले 87 प्रतिशत ज्यादा है। ये एसयूवी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि, 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इस एसयूवी में क्रूज़ कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो एसी, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रेन-सेंसिंग वाइपर और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स मिलते हैं। जहां तक सेफ़्टी की बात है तो मारुति विटारा ब्रेज़ा में डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।
Maruti Brezza भारतीय बाजार में कुल चार वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसकी कीमत 7.51 लाख रुपये से लेकर 11.41 लाख रुपये के बीच है। इसका मैनुअल वेरिएंट 17.03 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 18.76 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। कंपनी जल्द ही इसके सीएनजी वेरिएंट को भी बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।
कीमत: 7.51 लाख से 11.41 लाख रुपये
माइलेज: 17 से 18 Kmpl

2)- Tata Nexon:

टाटा की ये छोटी एसयूवी लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है। बीते अगस्त महीने में कंपनी ने इसके 10,006 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के अगस्त महीने में 5,179 यूनिट्स थी। इसकी बिक्री में पूरे 93% का इजाफा देखने को मिला है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और शानदार सेफ्टी फीचर्स के चलते लोग इस एसयूवी को खूब पसंद कर रहे हैं। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 5 स्टार रेटिंग मिली है। सेफ्टी, टेक्नोलॉजी और बेहतरी परफॉर्मेंस के चलते लोग तेजी से इस एसयूवी की तरफ मुखर हो रहे हैं। Tata Nexon बाजार में कुल दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 120 PS की दमदार पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बो डीजल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 110 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। पेट्रोल और डीजल के साथ ही ये कार इलेक्ट्रिक वर्जन में भी उपलब्ध है।
इसमें कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स दिए हैं जो कि इसे अन्य मॉडलों की तुलना में बेहतर बनाते हैं। इसमें 7 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट, पावर एड्जेस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM's), कॉनर्रिंग फॉग लैंप, इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिलते हैं।
कीमत: 7.28 लाख से 13.23 लाख रुपये
माइलेज: 16 से 22 Kmpl

3)- Hyundai Venue:

हुंडई की छोटी एसयूवी देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। कंपनी ने इसे देश की पहली कनेक्टेड कार के तौर पर बाजार में लॉन्च किया था। बीते अगस्त महीने में कंपनी ने इसके 8,377 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के अगस्त महीने में 8,267 यूनिट्स थी। हालांकि बिक्री में मामूली इजाफा है, लेकिन अन्य मॉडलों के मुकाबले इसने बेहतर प्रदर्शन किया है।

ये एसयूवी भी दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने इसमें 8 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 6.92 लाख से 11.76 लाख रुपये
माइलेज: 17.52 से 23.7 kmpl

 


Share

Leave a Reply