CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

पेट्रोल और डीजल लगातार दूसरे दिन हुआ सस्ता

 पेट्रोल और डीजल लगातार दूसरे दिन हुआ सस्ता
Share

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी कमी आने से आज घरेलू स्तर पर लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई । दिल्ली में पेट्रोल 21पैसे प्रति लीटर और डीजल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया। तेल विपणन करने वाली कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्परेशनके अनुसार गुरुवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 90.78 रुपये और डीजल 81.10 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।

इससे पहले लगातार 24वें दिन तक इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ। पिछले महीने लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी, जिससे लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम सार्वकालिक रिकार्ड स्तर पर पहुंच गए थे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 16 दिन में करीब 15 फीसदी गिर चुका है। यूरोप में कोरोना की तीसरी लहर के चलते वहां ईंधन की मांग घटने की संभावना जताई जा रही है। इसके चलते कच्चे तेल की कीमत घटकर 60 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुकी है।

आमतौर पर जब कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने पर तेल की कीमतों में बदलाव नहीं किया जाता था लेकिन इसबार ऐसा नहीं हुआ है। बिहार विधानसभा चुनाव के समय तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन अभी पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और केंद्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी में हो रहे विधानसभा चुनावों के बीच तेल की कीमतों में कमी की गई है।
देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है:
शहर का नाम   पेट्रोल रुपये/लीटर   डीजल रुपये/लीटर
दिल्ली             90.78                   81.10
मुंबई               97.19                   88.20
चेन्नै               92.77                   86.10
कोलकाता        90.98                   83.98

Share

Leave a Reply