छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के दाम में फिर गिरावट, यहां चेक करें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के दाम में फिर गिरावट, यहां चेक करें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स
Share

 Petrol Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम को लेकर हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स (Petrol Diesel New Rates) आज यानी 3 दिसंबर, 2022 को जारी कर दिए हैं. आज फिर कच्चे तेल के दाम में गिरावट आई है, लेकिन भारत में पेट्रोल डीजल की कीमतें जस की तस हैं. सभी महानगरों और राज्य के शहरों में वाहनों के ईंधन की कीमत (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इंटरनेशन मार्केट में ब्रेंट ऑयल (Crude Oil Price) की कीमत गिरावट के बाद 85.42 डॉलर प्रति बैरल है, जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 80.34 डॉलर प्रति बैरल पर है.

कच्चे तेल में कमी होने के बावजूद भारत में 21 मई के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं. देश की राजधानी नई दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये थी. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 प्रति लीटर और एक लीटर डीजल के रेट्स 94.27 हैं. लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.57 है और डीजल की कीमत 89.76 प्रति लीटर है. 

दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में पेट्रोल-डीजल के रेट्स 
नोएडा में पेट्रोल की कीमत 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.75 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 7.18 रुपये और डीजल 90.05 पर स्थिर बना हुआ है. पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.04 रुपये प्रति लीटर है. पोर्ट ब्‍लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर है. 

महानगरों में पेट्रोल-डीजल का ताजा भाव 

  • दिल्ली में पेट्रोल 96.65 रुपये और डीजल 89.82 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

हर दिन सुबह जारी होते हैं नए रेट्स 
देश की तेल कंपनियों जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum), इंडियन ऑयल (Indian Oil) और भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) की ओर से हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स जारी किए जाते हैं. खास बात ये है कि भारत में 21 मई 2022 के बाद से ही पेट्रोल-डीजल प्राइस में किसी तरह का बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. मई के महीने में भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने पेट्रोल के प्राइस में 8 रुपये की एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला किया था. वहीं डीजल के प्राइस में 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई थी. इसके बाद से ही इसके प्राइस में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. 


Share

Leave a Reply