छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

गरीबी को लेकर पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कही ये बाते

गरीबी को लेकर पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कही ये बाते
Share

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मध्यप्रदेश के उन लाभार्थियों से बात की जिन्हें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभ मिल रहा है। इस दौरान लोगों की जीविका से जुड़े सवाल करते हुए प्रधानमंत्री ने शिक्षा पर जोर दिया और कहा कि टोक्यो ओलिंपिक का जिक्र किया और कहा कि गरीब घरों की बेटियां भी हैं जो देश का मान बढ़ा रहीं हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार ने संकट के समय गरीबों को प्राथमिकता दी और गरीबों को भोजन और रोजगार की चिंता की। अन्न योजना से कोरोना काल में बड़ी राहत मिली। पीएम मोदी ने कहा कि जनधन योजना से आज देश की बड़ी आबादी लाभान्वित हुई है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 80 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिला है, इस योजना से राज्य के पांच करोड़ लोगों को फायदा हुआ है। सरकार गरीबों का जीवन स्तर उठाने के लिए दिन रात प्रयासरत है। सवका साथ सबका विकास करना भाजपा सरकार का सिर्फ नारा नहीं है, बल्कि संकल्प है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बातचीत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, `इस संकटकाल में सरकार से जो मुफ्त अनाज मिला हर परिवार के लिए यह राहत है। लोगों से बातचीत में यह संतोष दिखा।`

विपक्ष पर पीएम मोदी का निशाना
इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर तीखा हमला बोला। लाभार्थियों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि पहले की सरकारी व्यवस्था में कई विसंगतियां थी। विपक्ष ने हमेशा गरीबों को सुविधा से दूर रखा। उन्होंने कहा कि विकास के लिए डबल इंजन की जरूरत है। शिवराज सिंह के नेतृत्व में मध्यप्रदेश के हर क्षेत्रों में तेजी से विकास हो रहा है। पीएम ने प्रदेश में बारिश और बाढ़ से बिगड़े हालात पर दुख जाताया। राज्य सरकार को हर संभव मदद कराने का भरोसा दिया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन के साथ शुरुआत हुई। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, `पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत नि:शुल्क खाद्यान्न का वितरण अभियान नवंबर 2021 तक चलेगा। ये अभियान अप्रैल में ही शुरू हुआ था। मैं प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं, उन्होंने 2016 से अब तक 26,27,899 परिवारों को 32,204 करोड़ रु. की सब्सिडी मकान बनाने के लिए पैसा दिया है।` प्रधानमंत्री ने राज्य के होशंगाबाद की निवासी माया उईके, रेवाड़ी के चंद्रभान, बुरहानपुर के निवासी राजेन्द्र शर्मा जी से वार्तालाप की।

कोरोना महामारी के दौरान मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये अधिक लागत वाली इस योजना की शुरुआत गरीबों के लिए की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने भी आज होने वाले इस आयोजन के बारे में ट्वीट कर कहा था, `इस योजना से मध्यप्रदेश के 4.8 करोड़ से अधिक भाई बहनों को लाभ मिलेगा।` मार्च 2020 में घोषित 1.70 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली इस योजना का मकसद कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे गरीबों की मदद करना है ताकि उनके हाथ में पैसे और खाने की कमी न हो।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बताया, `प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम में 7 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री हितग्राहियों से ऑनलाइन संवाद करेंगे।` उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी गरीबों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनके आशीर्वाद तथा वर्चुअल गरिमामय उपस्थिति में मध्यप्रदेश में `प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना` के अंतर्गत अन्न उत्सव का कार्यक्रम संपन्न होगा।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा, `अन्न उत्सव के इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के 1 करोड़ 15 लाख परिवारों को 5 किलो गेहूं एवं चावल प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्रतिमाह मिलेगा। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में गरीबों के कल्याण एवं उन्नति के हरसंभव प्रयास करने के लिए मध्यप्रदेश प्रतिबद्ध हैं।`

जानें क्या है ये पैकेज:-
- कोविड-19 से जूझने वाले प्रत्येक हेल्थ वर्कर को 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलेगा जो अप्रैल 2021 से एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया।
- 80 करोड़ गरीब आबादी को नवंबर 2021 तक हर माह मुफ्त 5 kg गेहूं या चावल और 1 kg दाल दिया जाएगा।
- जनधन खाता धारक 20 करोड़ महिलाओं को तीन महीनों के लिए हर माह 500 रुपये दिए जाएंगे।
- मनरेगा के तहत मिलने वाली दैनिक कमाई 182 से बढ़ाए गए 202 रुपये कर दी गई जिससे 13.62 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।


Share

Leave a Reply