कोरोना अपडेट: प्रदेश में आज 12665 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 6577 नए मरीज मिले 149 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    लॉन्च हुई 2डीजी दवा, कोरोना संक्रमण से जंग में कैसे करेगी मदद? जानिए सब कुछ    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 5294 कोरोना पॉजिटिव, 21 जिलों में सौ से अधिक मिले मरीज, देखे जिलेवार आकड़े    |    सेक्स रैकेट : पुलिस ने छापा मारकर देह व्यपार का किया खुलासा, मौके से दो युवक और दो युवती गिरफ्तार    |    दो पक्षों के बीच विवाद में गोली लगने से एक महिला की मौत, तीन अन्य घायल    |    चक्रवाती तूफान तौकते हुआ विनाशकारी, 5 राज्यों में अब तक 11 लोगों की मौत    |    बड़ी खबर: जानिए आखिर किस मामले में सीबीआई ने 4 नेताओं को किया गिरफ्तार    |    ममता बनर्जी के मंत्रियों-नेताओं पर सीबीआई ने कसा शिंकजा, यहां जानें क्या है मामला    |    रक्षा मंत्री व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की कोरोना की स्वदेशी दवा 2DG    |    कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटों में 2 लाख 81 हजार नए मामले आए, 4106 लोगों की हुई मौत    |

रेलवे का झटका: तीन से पांच गुना महंगा हुआ प्लेटफॉर्म टिकट

 रेलवे का झटका: तीन से पांच गुना महंगा हुआ प्लेटफॉर्म टिकट
Share

नई दिल्ली। कोरोना काल में बंद हुई प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री रेलवे स्टेशनों पर फिर से शुरू हो गई है। लेकिन अब कीमत पहले के मुकाबले तीन गुना ज्यादा चुकानी होगी। एक प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत अब 30 रुपये होगी, जो पहले 10 रुपये हुआ करती थी। दरअसल कोरोना से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान जब बंदिशें लागू हुई थीं तो प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री भी बंद हो गई थी। इसके बाद स्पेशल ट्रेनें तो चलनी शुरू हुईं, लेकिन यात्रियों के अलावा किसी और को स्टेशन परिसर में जाने की अनुमति नहीं थी। अब यह अनुमति मिल गई है, लेकिन तीन गुना महंगे प्लेटफॉर्म टिकट के साथ ही एंट्री हो सकेगी। दिल्ली ही नहीं, मुंबई में भी प्लेटफॉर्म टिकट के रेट बढ़ा दिए गए हैं। बल्कि यहां तो रेलवे ने 5 गुणा कीमत कर दी है। सेंट्रल रेलवे ने मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमत बढ़ा दी है। रेलवे के मुताबिक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में 10 रुपये की पिछली दर के बजाय प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये कर दी गई है।

वहीं दूसरी तरफ रेलवे ने मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने के साथ भी कमाई का जरिया भी ढ़ूंढ़ लिया है। रेलवे स्टेशनों पर हाईस्पीड वाई-फाई की सुविधा के लिए भी आब आपको जेब ढीली करनी होगी। इस सुविधा को इस्तेमाल करने के लिए कम से कम 10 रुपये चार्ज वसूला जाएगा। रेलवे ने 4,000 से अधिक स्टेशनों के लिए पेड वाई-फाई प्लान को लॉन्च किया है। हालांकि यात्रियों को पहले से चल रहे आधा घंटा का मुफ्त वाई-फाई का लाभ मिलता रहेगा। आधे घंटे के बाद अगर आप पांच जीबी डाटा का इस्तेमाल करते है तो इसके लिए 10 रुपये चुकाना होगा।

प्लेटफॉर्म टिकट के रेट में हुई वृद्धि के साथ ही रेलवे की ओर से लोकल किराया में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। रेलवे की ओर से पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा शुरू की गई है, जिसके किराये में भी बढ़ोतरी हुई है। मुसाफिरों को 10 की जगह 30 रुपये देकर लोकल में सफर करना होगा।

अगर आपको दिल्ली से गाजियाबाद का सफर तय करना है तो उसके लिए 10 रुपये की जगह 30 रुपये देने पड़ेंगे। जाहिर सी बात है इस फैसले से रेलवे ने यात्रा शुरू कर एक तरफ से यह सहूलियत दी है। वहीं दूसरी तरफ आम आदमी की जेब पर भी इसका सीधा असर पडऩे वाला है।

Share

Leave a Reply