हो गया एलान: 9 अप्रैल से होगा IPL 2021 का आगाज, इन दो टीम के बीच पहला मैच    |    BIG BREAKING : राजधानी रायपुर में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, आज प्रदेश में इतने नए मरीजों की हुई पहचान    |    कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट से पीएम मोदी की फोटो हटाने चुनाव आयोग ने दिया स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश, पढ़े पूरी खबर    |    बड़ी खबर: इस भाजपा सांसद की बिगड़ी तबियत, अस्पताल में कराया जा रहा है भर्ती    |    डरा धमकाकर विवाहिता से दुष्कर्म, आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज    |    ईवेंट मैनेजर को होटल में बंधक बनाकर की छेड़छाड़, मामला दर्ज    |    बीजेपी विधायक के जन्मदिन की पार्टी में गोली चलने से दो की मौत    |    रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: जाने क्या है डिजिटल इंडिया की तरफ रेलवे का नया कदम    |    बड़ी खबर: विदाई के दौरान इतना रोई दुल्हन कि पड़ा दिल का दौरा, मातम में तब्दील हुआ खुशी का माहौल    |    एक्ट्रेस तापसी पन्नू और अनुराग के घर छापेमारी के बाद आयकर विभाग का बड़ा बयान: कहा- करोड़ों की हेरफेरी    |

अपनी फोटो को आसानी से करें रिसाइज, ऑनलाइन फॉर्म भरने में नहीं होगी कोई समस्या

अपनी फोटो को आसानी से करें रिसाइज, ऑनलाइन फॉर्म भरने में नहीं होगी कोई समस्या
Share

सरकारी नौकरी के अधिकतर फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाने लगे हैं लेकिन कई बार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फॉर्म भरने के दौरान फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करने में परेशानी का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके लिए एस फिक्स साइज में फोटो और सिग्नेचर बनाने पड़ते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन टूल्स की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनसे आप अपनी फोटो को आसानी से रिसाइज कर सकते हैं।

 

कैसे करें छोटा
तकनीकी ज्ञान न होने के बाद भी इस वेबसाइट पर अपनी फोटो और सिग्नेचर को रिसाइज किया जा सकता है। इसमें आप लंबाई और चौड़ाई को अपनी मर्जी के अनुसार सेट कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें आप बैकग्राउंट को भी बदल सकते हैं। इसमें व्हाइट और ब्लैक ग्राउंड करने का विकल्प दिया गया है।

ऐसे करें रिसाइज
इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको www.reduceimages.com/ पर जाना होगा। इसमें कंप्यूटर डिस्प्ले पर ही Upload image का विकल्प आ जाएगा। अपलोड के ऊपर ब्राउज लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करके फोटो का चुनाव करें। इसके बाद आवेदन पत्र में मांगे गए साइट को देखकर साइज भर दें। लंबाई और चौड़ाई के बॉक्स में मांगे गए साइज को भर दें। इस प्रक्रिया के बाद फोटो या सिग्नेचर मनमुताबिक साइज में बनकर तैयार हो जाएगी। प्रक्रिया पूरी होने पर फोटो डाउनलोड करने का विकल्प आ जाएगा।

फोटो रिसाइज
रिड्यूस इमेज के अलावा आप वेबसाइट www.shrinkpictures.com का भी उपयोग कर सकते हैं। वेबसाइट खोलते ही फोटो को ब्राउज करने का विकल्प मिलेगा। फिर तय पिक्सल में फोटो बनाने के लिए टाइप करने के बजाय दिए गए पिक्सल के बॉक्स पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर फोटो की क्वालिटी सुधारने और उसमें स्पेशल इफेक्ट डालने का विकल्प भी दिया गया है।

 

मल्टीपल फोटो करें छोटी

अगर आपको फोटो अपलोड करने की जगह किसी को भेजनी है लेकिन ज्यादा एमबी की फाइल भेज नहीं पा रहे हैं तो Image Optimizer और Mass Image Compressor सॉफ्टवेयर की मदद से आप एक साथ सभी फोटो का आकार छोटा कर सकते हैं। इससे इंटरनेट डाटा की खपत कम होती है। दरअसल, ऑनलाइन टूल से फोटो को एक-एक कर छोटा किया जाता है जिससे समय की बरबादी होती है। 

 


Share

Leave a Reply