CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

अपनी फोटो को आसानी से करें रिसाइज, ऑनलाइन फॉर्म भरने में नहीं होगी कोई समस्या

अपनी फोटो को आसानी से करें रिसाइज, ऑनलाइन फॉर्म भरने में नहीं होगी कोई समस्या
Share

सरकारी नौकरी के अधिकतर फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाने लगे हैं लेकिन कई बार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फॉर्म भरने के दौरान फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करने में परेशानी का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके लिए एस फिक्स साइज में फोटो और सिग्नेचर बनाने पड़ते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन टूल्स की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनसे आप अपनी फोटो को आसानी से रिसाइज कर सकते हैं।

 

कैसे करें छोटा
तकनीकी ज्ञान न होने के बाद भी इस वेबसाइट पर अपनी फोटो और सिग्नेचर को रिसाइज किया जा सकता है। इसमें आप लंबाई और चौड़ाई को अपनी मर्जी के अनुसार सेट कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें आप बैकग्राउंट को भी बदल सकते हैं। इसमें व्हाइट और ब्लैक ग्राउंड करने का विकल्प दिया गया है।

ऐसे करें रिसाइज
इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको www.reduceimages.com/ पर जाना होगा। इसमें कंप्यूटर डिस्प्ले पर ही Upload image का विकल्प आ जाएगा। अपलोड के ऊपर ब्राउज लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करके फोटो का चुनाव करें। इसके बाद आवेदन पत्र में मांगे गए साइट को देखकर साइज भर दें। लंबाई और चौड़ाई के बॉक्स में मांगे गए साइज को भर दें। इस प्रक्रिया के बाद फोटो या सिग्नेचर मनमुताबिक साइज में बनकर तैयार हो जाएगी। प्रक्रिया पूरी होने पर फोटो डाउनलोड करने का विकल्प आ जाएगा।

फोटो रिसाइज
रिड्यूस इमेज के अलावा आप वेबसाइट www.shrinkpictures.com का भी उपयोग कर सकते हैं। वेबसाइट खोलते ही फोटो को ब्राउज करने का विकल्प मिलेगा। फिर तय पिक्सल में फोटो बनाने के लिए टाइप करने के बजाय दिए गए पिक्सल के बॉक्स पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर फोटो की क्वालिटी सुधारने और उसमें स्पेशल इफेक्ट डालने का विकल्प भी दिया गया है।

 

मल्टीपल फोटो करें छोटी

अगर आपको फोटो अपलोड करने की जगह किसी को भेजनी है लेकिन ज्यादा एमबी की फाइल भेज नहीं पा रहे हैं तो Image Optimizer और Mass Image Compressor सॉफ्टवेयर की मदद से आप एक साथ सभी फोटो का आकार छोटा कर सकते हैं। इससे इंटरनेट डाटा की खपत कम होती है। दरअसल, ऑनलाइन टूल से फोटो को एक-एक कर छोटा किया जाता है जिससे समय की बरबादी होती है। 

 


Share

Leave a Reply