छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

SBI ने इस खाते में जमा पर बढ़ाई ब्याज की दरें, खाताधारकों को होगा ज्यादा फायदा

SBI ने इस खाते में जमा पर बढ़ाई ब्याज की दरें, खाताधारकों को होगा ज्यादा फायदा
Share

नई दिल्ली | लगता है कम ब्याज के जमाने जल्द ही लदने जा रहे हैं. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने आवर्ती जमा यानी आरडी खाते पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. एसबीआई ने आरडी ब्याज दरें 5.1 फीसदी से 5.4 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 50 आधार अंकों की अतिरिक्त ब्याज दरें देने का फैसला किया है.

रिकरिंग डिपॉजिट एक लोकप्रिय बचत योजना है जो नियमित किश्तों की निवेश राशि पर एक निश्चित ब्याज दर प्रदान करती है. RD की अवधि समाप्त होने पर ग्राहक को मैच्योरिटी राशि प्राप्त होती है. SBI ने रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट पर ब्याज दर में संशोधन किया है.

भारतीय स्टेट बैंक कम से कम 100 रुपए की राशि के साथ आरडी खाता खोलने की सुविधा देता है. यहां आप 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए आरडी खाता खोल सकते हैं. RD पर ब्याज दर सावधि जमा के समान और बचत खाते से अधिक है.

एसबीआई आरडी अकाउंट
भारतीय स्टेट बैंक की आरडी खाते पर बढ़ी हुई ब्याज दरें 15 जनवरी, 2022 से लागू हैं. एसबीआई की नई आरडी ब्याज दरें 5.1 फीसदी से 5.4 फीसदी हैं. सीनियर सिटीजन के लिए आरडी खाते पर 50 आधार अंकों का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा.

एसबीआई में 1 से 2 साल की आरडी पर 5.1 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. दो से 3 साल की आरडी पर भी 5.1 फीसदी और 3 से 5 साल के आरडी खाते पर 5.3 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा. 5 साल और 10 साल तक की मैच्योरिटी वाली एफडी पर 5.4 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है.

RD खाता कैसे खोलें
आप भारतीय स्टेट बैंक की ब्रांच में जाकर यह खाता खोल सकते हैं. अब तो घर बैठे ऑनलाइन आरडी खाता भी खोला जा सकता है. अगर आप एसबीआई नेटबैंकिंग सुविधा का फायदा उठा रहे हैं तो नेट बैंकिंग से भी आरडी खाला खुलवाया जा सकता है.

समयपूर्व निकासी नियम
आप मैच्योरिटी से पहले भी अपने आरडी खाते से पैसा निकाल सकते हैं. अगर आप मैच्योर होने से पहले पैसे निकालते हैं, तो मामूली जुर्माना लगेगा. भारतीय स्टेट बैंक आरडी की आंशिक निकासी की अनुमति नहीं देता है.


Share

Leave a Reply