छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

मात्र 48 घंटे में Signal ने Apple के App Store पर बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

मात्र 48 घंटे में Signal ने Apple के App Store पर बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड
Share

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) की पॉपुलैरिटी में इन दिनों कमी आ रही है। इसकी वजह है WhatsApp की नई पॉलिसी, जो जल्द ही लागू होने जा रही है। इस पॉलिसी की वजह से व्हाट्सएप का विरोध हो रहा है। इसका फायदा मैसेजिंग एप सिग्नल (Signal App) को मिल रहा है। व्हाट्सएप के विरोध के बीच Signal एप अचानक से चर्चा में आ गई है। इसके यूजर्स बेस में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। लोग व्हाट्सएप से दूरी बना रहे हैं और सिग्नल एप डाउनलोड कर रहे हैं। हाल ही सिग्नल एप फ्री एप्स कैटेगिरी में कई देशों में नंबर 1 एप बन गई। अब इसने एक और रिकॉर्ड बनाया है। सिग्नल एप Apple के App Store पर भी व्हाट्सएप को पछाड़कर नंबर 1 एप बन गई है।


मात्र 48 घंटे में हासिल की यह उपलब्धि
सिग्नल एप की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एप्पल के एप स्टोर पर सिग्नल एप ने टॉप पोजिशन हासिल कर ली है। सिग्नल ने यह उपलब्धि महज 48 घंटे में हासिल कर ली। इससे साफ पता चलता है कि लोग व्हाट्सएप की नई पॉलिसी से कितने नाराज हैं। नाराज यूजर्स व्हाट्सएप छोड़कर अब दूसरे विकल्प ढूंढ रहे हैं। वहीं दुनिया की कुछ बड़ी हस्तियों ने भी सिग्नल एप को बेहतर बताया है। इनमें एलन मस्क और आनंद महिंद्रा जैसे लोग भी हैं। इन्होंने सिग्नल एप की तारीफ की और खुद भी अपने मोबाइल में इसे इंस्टॉल किया और अपने फॉलोअर्स को भी ऐसा करने को कहा गया। इसके बाद से सिग्नल के यूजर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।
फ्री एप्स में भी बनी नंबर 1
क्रॉस-प्लेटफॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस सिग्नल ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में एप स्टोर के फ्री एप्स कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है। हाल ही सिग्नल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने एक स्क्रीनशॉट को साझा किया, जिसमें भारत में इसे व्हाट्सएप से ऊपर पहले स्थान पर दिखाया गया है। इसे ट्वीट करते हुए लिखा गया है, देखिए आप लोगों ने क्या किया है। भारत के अलावा जर्मनी,फ्रांस, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, हॉन्ग कॉन्ग, स्विटजरलैंड में भी सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए एप्स में यह अव्वल रहा है।
डाटा शेयर नहीं करती सिग्नल
व्हाट्सएप की इस नई घोषणा के बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भी लोगों को सिग्नल के इस्तेमाल का सुझाव देते हुए इसे सुरक्षित बताया। इसके बाद से यूजर्स द्वारा इसे डाउनलोड करने का सिलसिला शुरू हुआ, जो अब भी जारी है। सिग्नल के यूजर्स बेस में अचानक से काफी वृद्धि हुई है। वहीं सिग्नल एप का दावा है कि वह अपना डाटा किसी अन्य कंपनी के साथ शेयर नहीं करती। हालांकि कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी में इसका जिक्र नहीं है।
ये जानकारी एक्सेस करती है सिग्नल
वहीं गूगल प्ले-स्टोर एप पर दी गई जानकारी के मुताबिक सिग्नल आपके मैसेज का एक्सेस लेता है। इसमें मैसेज पढ़ने से लेकर मैसेज भेजने और उसे एडिट करना भी शामिल हैं। इसके अलावा कॉलिंग, कैलेंडर, फोन के मॉडल, लोकेशन, फोटो-मीडिया फाइल, कैमरा, माइक्रोफोन, स्टोरेज, वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्शन का भी एक्सेस सिग्नल एप लेता है।
डाउनलोडिंग में 36 फीसदी इजाफा
रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ भारत में ही पिछले एक सप्ताह में सिग्नल की डाउनलोडिंग में 36 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। बता दें कि सिग्नल एप की चर्चा सबसे ज्यादा इसकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर हो रही है। बता दें कि एलन मस्क ने अपने फॉलोअर्स से व्हाट्सएप की जगह सिग्नल एप यूज करने की सलाह दी थी। इसके बाद से इस एप के यूजर्स की संख्या में अचानक से बढ़ोतरी हुई है।
 


Share

Leave a Reply