छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

“छोटा कॉलेज बड़ा प्रयास” : नैक पीयर टीम ने अग्रसेन महाविद्यालय का किया निरीक्षण

“छोटा कॉलेज बड़ा प्रयास” : नैक पीयर टीम ने अग्रसेन महाविद्यालय का किया निरीक्षण
Share

रायपुर राष्ट्रीय मुल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की पीयर टीम ने  विगत 7 और 8 फरवरी को अग्रसेन महाविद्यालय  का निरिक्षण किया. इस दो दिवसीय निरिक्षण के लिए पीयर टीम में गोंडवाना विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एन.वी. कल्याणकर (चेयरमैन), नेहरु ग्राम भारती नामित विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ राममोहन पाठक (मेंबर कोआर्डिनेटर) तथा सुंदरबन हाजी देसारत महाविद्यालय कोलकाता के प्राचार्य डॉ रत्नाकर पाणि (मेम्बर) के रूप में शामिल थे. गौरतलब है कि इस नैक टीम को सम्मिलित रूप से पचास से अधिक संस्थाओं के निरीक्षण का अनुभव प्राप्त है. इस मीटिंग में चेयरमैन ने अग्रसेन महाविद्यालय की उपलब्धियों को “छोटा कॉलेज बड़ा प्रयास” बताया.

 

साथ ही महाविद्यालय द्वारा संचालित “स्व. सुशांत अग्रवाल स्मृति बुक बैंक” के प्रयासों की  भी सराहना की, जिसमें किसी भी संस्थान के छात्रों को नाम-मात्र शुल्क पर साल भर के लिए किताबें दी जाती हैं. टीम के सदस्यों ने महाविद्यालय द्वरा सीमित संसाधनों के भीतर सभी आवश्यक कार्यों को सम्पादित करने सम्बन्धी कठिनाइयों को समझा तथा अच्छे कार्यों की सराहना की. वहीँ टीम के सदस्यों ने महाविद्यालय के विकास के लिए सुझाव भी दिए. महाविद्यालय में हास्टल और खेल मैदान की कमी की ओर भी ध्यान आकृष्ट किया. वहीँ आडियो-विजुअल स्टूडियो  की विशेष रूप से प्रशंसा की. टीम ने महाविद्यालय के छः प्राध्यापकों द्वारा पीएच.डी. किये जाने की सराहना की. साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम में कोरोना पर केन्द्रित नुक्कड़ नाटक और बारहमासी  छत्तीसगढ़ी गीतों को भी काफी पसंद किया.        


पीयर टीम ने सबसे पहले प्राचार्य कक्ष में प्राचार्य प्राचार्य  डॉ युलेन्द्र कुमार राजपूत द्वारा महाविद्यालय के समस्त शैक्षणिक और अन्य गतिविधियों पर आधारित पावर-प्वाइंट प्रजेंटेशन देखा. इसके पश्चात पीयर टीम ने सभी विभागाध्यक्षों की बैठक लेकर उनके कार्यों की  जानकारी ली और विभागों का अवलोकन किया. इसमें वाणिज्य संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. अमित अग्रवाल, प्रबंध संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ शोभा अग्रवाल, कम्प्यूटर संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. विकास शर्मा, पत्रकारिता संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. विभाष कुमार झा, समाज कार्य संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. मो. रफीक और योग संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ मंजू सिंह ठाकुर ने अपन अपने विभागों की विस्तार से जानकारी दी. अगले क्रम में पीयर टीम ने पुस्तकालय का निरीक्षण किया और अंत में महाविद्यालय की आई.क्यू.ए.सी. कक्ष में कोआर्डिनेटर डॉ डॉली पाण्डेय की प्रस्तुति सहित इस इकाई के कामकाज का विषद अवलोकन किया.
 
 
पीयर टीम ने भोजन अवकाश के बाद प्राचार्य एवं महाविद्यालय प्रबंध समिति  के पदाधिकारियों से संस्था के संचालन के विषय में चर्चा की. इसके पश्चात पीयर टीम के सदस्यों ने महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिया. अगले दिन पीयर  टीम ने एन.एन.एस. के छात्रों से चर्चा की. साथ ही पूर्व छात्रों (एलुमिनी) और वर्तमान छात्रों के अभिभावकों से चर्चा की. साथ ही अवलोकन कार्य संपन्न हो जाने पर प्राचार्य और आई.क्यू.ए.सी. कोआर्डिनेटर से महाविद्यालय से जुडी अन्य जानकारियों के लिए चर्चा की. दोपहर तीन बजे एक्जिट मीटिंग में पीयर टीम के चेयरमैन ने बंद लिफ़ाफ़े में अपनी रिपोर्ट प्राचार्य को सौंपी. पीयर टीम के सभी सदस्यों ने अपने अवलोकन के सम्बन्ध में कुछ बाते विद्यार्थियों और प्राध्यापकों के समक्ष साझा की और अपने बहुमूल्य सुझाव भी दिए. प्राचार्य डॉ. युलेंद्र कुमार राजपूत ने सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया. इसके पश्चात सही सदस्यों को औपचारिक विदाई दी गई.

प्राचार्य ने बताया कि अगले दो से तीन सप्ताह में नैक के बंगलुरु मुख्यालय से आधिकारिक तौर पर रिपोर्ट जारी होने की सम्भावना है, जिसमें महाविद्यालय को दिए जाने वाले ग्रेड की जानकारी भी दी जाएगी.

Share

Leave a Reply