छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

क्या आप सांसों की बदबू से हो परेशान, तो जानिए मुक्ति पाने के सॉलिड टिप्स, बना रहेगा आपका इंप्रेशन

क्या आप सांसों की बदबू से हो परेशान, तो जानिए मुक्ति पाने के सॉलिड टिप्स, बना रहेगा आपका इंप्रेशन
Share

कोई व्यक्ति चेहरे और फिजिक से कितना भी आकर्षक क्यों ना हो अगर बात करने या हंसने के दौरान उसके मुंह से स्मेल आए तो सारा बना बनाया इंप्रेशन खराब हो जाता है। आपको इस तरही की समस्या का कभी सामना ना करना पड़, इसके लिए जानें कि किस तरह आपको अपनी ओरल हेल्थ का ध्यान रखना है। ताकि इंप्रेशन बना रहे... 
ये होती हैं वजहमुंह से आनेवाली दुर्गंध की वजह आमतौर पर टाइप ऑफ फूड, तंबाकू प्रोडक्ट्स, दांतों और मुंह की सही देखभाल ना करना, सेहत संबंधी समस्याएं, मुंह का सूखापन, दांतों की तकलीफ या ओरल इंफेक्शन भी हो सकता है। 
ओरल हेल्थ के लिए जरूरी 
मुंह में मौजूद लार या सलाइवा हमारे मुंह को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इस सलाइवा में मौजूद ऐंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज दांतों को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करती हैं। अगर किसी भी कारण से मुंह सूखा रहने लगे या सलाइवा की कमी हो जाए तो ना केवल मुंह से बदबू आने की दिक्कत होने लगती है बल्कि दांतों में भी कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं।
ऐसे रखें सांसों को ताजा 
अगर आप चाहते हैं कि मुंह की बदबू के कारण आपको शर्मिंदा ना होना पड़े तो दिन में समय-समय पर पानी पीते रहें। सुनिश्चित करें कि अपनी उम्र और जरूरत के हिसाब से आप पानी की सही क्वांटिटी ले रहे हैं। खाना खाने से करीब 15-20 मिनट पहले और खाना खाने के 15-20 मिनट बाद एक-एक ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे डायजेशन भी बेहतर रहेगा और ओरल हेल्थ मेंटेन रखने में भी मदद मिलेगी। 
शुगर फ्री कैंडी खाएं 
मुंह की दुर्गंध को दूर रखने के लिए आप शुगर फ्री कैंडी और बबलगम खा सकते हैं। च्युइंगम खाने से मुंह और दांतों की एक्सर्साइज भी होती है। जिससे गालों को शेप में रखने में मदद मिलती है।
शुगर-सॉल्ट और अल्कोहल पर कंट्रोल 
चाय और कॉफी के शौकीन हैं तो जान लीजिए कि हद से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करना बुरा होता है। कैफीन भी आपके मुंह से आनेवाली स्मेल के लिए जिम्मेदार हो सकता है। अल्कोहल और सॉल्टी फूड का सेवन कम करें। इसकी जगह फ्रूट्स और सैलेड खाएं।
दिन में दो बार ब्रश करें 
स्मेल फ्री ब्रेथ और ओरल हाईजीन के लिए जरूरी है कि आप सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले जरूर ब्रश करें। आप चाहें तो सुबह नाश्ते के बाद भी ब्रश कर सकते हैं। इससे कई घंटों तक मुंह साफ बना रहेगा और सांसों से नाश्ते की स्मेल नहीं आएगी। 
ये चीजें जरूर खाएं 
सर्दी के मौसम में चाय और कॉफी अधिक पी जाती है। इसलिए आप ओरल हाईजीन को बनाए रखने के लिए ऑरेंज, कैरट, अजवाइन आदि खाएं। इससे आपका पेट साफ रहेगा और मुंह से दुर्गंध भी नहीं आएगी।
डॉक्टर की विजिट 
अपनी सांसों की ताजगी बनाए रखने के लिए एक नियमित समय पर अपने डॉक्टर से दांतों का चेकअप जरूर कराएं। यह बात जान लें कि आपके खान-पान के साथ ही मुंह से जुड़ी दिक्कतें सांसों की बदबू लिए खासतौर पर जिम्मेदार होती हैं।

Share

Leave a Reply