छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

BSP की अंतरिक्ष में एक और उड़ान, ISRO के ड्रीम प्रोजेक्ट गगनयान के लिए बनाया स्पेशल प्लेट्स

BSP की अंतरिक्ष में एक और उड़ान, ISRO के ड्रीम प्रोजेक्ट गगनयान के लिए बनाया स्पेशल प्लेट्स
Share

भिलाई. सेल के निदेशक प्रोजेक्ट्स व बिजनेस प्लानिंग और भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel Plant) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनिर्बान दासगुप्ता ने देश के बहुप्रतिष्ठित गगनयान प्रक्षेपण (Gaganyan) के लिए तैयार प्लेट्स की प्रथम खेप को झंडी दिखाकर इसरो (ISRO) के लिए रवाना किया। साथ ही बीएसपी ने सफलता का एक और आयाम कायम किया।
इस मौके पर कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) बीपी सिंह, प्लेट मिल के मुख्य महाप्रबंधक जेके सेठी खास तौर पर मौजूद थे। इस मौके पर सीईओ ने कहा कि जहां बीएसपी के प्लेट्स से निर्मित युद्धपोतों से लेकर पनडुब्बी तक ने समुद्र में अपनी धाक जमा रखी है।
बीएसपी मेक इन इंडिया की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए अब मिश्र धातु निगम लिमिटेड (मिधानी), हैदराबाद के प्रदत्त एमडीएन-250 स्लैब्स की पुन: रोलिंग की। इन प्लेट्स का उपयोग देश के महत्वपूर्ण अंतरिक्ष कार्यक्रम के सेटेलाइट प्रक्षेपण में किया जा रहा है।
एमडीएन 250 स्लैब्स की रोलिंग
वर्तमान समय में नियमित रूप से बीएसपी के प्लेट मिल द्वारा एमडीएन-250 स्लैब्स की रोलिंग की जा रही है। सेल-बीएसपी के प्लेट मिल ने 15 नवंबर, 2018 को मराजिंग स्टील एमडीएन-250 की सफलतापूर्वक रोलिंग की थी। इस के लिए मिश्र धातु निगम लिमिटेड (मिधानी), हैदराबाद से करीब 42 टन (10 नंबर स्लैब्स) स्लैब्स की आपूर्ति की गई थी, जिसे रिहीटिंग और रोलिंग करके 9.3 मिलीमीटर मोटी प्लेटों का निर्माण किया गया। यह एक चुनौतीपूर्ण रोलिंग है जिसे बीएसपी के प्लेट मिल बिरादरी ने बखूबी कर दिखाया।

 


Share

Leave a Reply