CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

कोरोना जैसे संक्रमण को दूर रखना है तो साफ-सफाई का रखें ख्याल

कोरोना जैसे संक्रमण को दूर रखना है तो साफ-सफाई का रखें ख्याल
Share

कोरोना के चलते पूरे देशभर में लॉकडाउन है। कोरोना को लेकर कई तरह के भ्रम भी फैलाए जा रहे हैं। लेकिन इस बीच हमें इन सब बातों से परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। जरूरी है तो बस खुद को जागरूक रखने की कि हमारे आस-पास क्या हो रहा है? इस बारे में हमें जानकारी होनी चाहिए और यह जरूरी भी है।


लेकिन उन बातों से खुद को हमें परेशान नहीं करना है। बस इस बात का ध्यान रखें कि कोरोना से दूर रहना है तो हमें साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता है, खुद की भी और हमारे घर की भी। जी हां, इस वक्त सबसे ज्यादा जरूरत है साफ-सफाई की जिससे कि कोरोना जैसे संक्रमण को दूर रखा जा सके।

इस समय आप बार-बार हाथ धोना, सफाई से रहना इन सब बातों का ध्यान तो जरूर रखते ही होंगे। लेकिन जरा सोचिए कि जब आप गेट बंद करते हैं, खिड़कियों को छूते हैं तब? चलिए आप तो समझदार हैं, आपको पता है कि इसके बाद हाथ धोना जरूरी है लेकिन घर में मौजूद बच्चों पर कई बार आपका भी ध्यान नहीं जा पाता। लेकिन, इस समय ऐसी गलती होना आम बात नहीं है। आपको ही इन सब बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। इसलिए घर की सफाई का विशेषतौर पर ध्यान दें। इसके लिए आप क्या कर सकती हैं, आइए जानते हैं।

फिनाइल और पानी का घोल तैयार करके पूरे घर की सफाई करें

घर के दरवाजे, हैंडल व रैलिंग को जरूर पोंछें। इसे अच्छी तरह से साफ करें और ध्यान रहे कि इन्हें साफ करने के बाद अपने हाथों को भी तुरंत साबुन से धोएं।

घर में सबसे पहले उन जगहों की सफाई करें, जहां अधिकतर आपके हाथ जाते हैं, जैसे फ्रिज का हैंडल, मेज-कुर्सी, नल, टीवी के रिमोट, मोबाइल, लैपटॉप, की-बोर्ड, बच्चों के खिलौने, डस्टबिन आदि। इनकी दिन में 2 से 3 बार सफाई करें।
बच्चों के खिलौने जिससे वे खेलते हैं, उन्हें भी जरूर साफ करें।

बच्चों को जरूर सिखाएं-

साबुन से हाथ धोते रहें। बिना हाथ धोएं चेहरे, नाक, आंखों में हाथ न लगाएं।

उन्हें बाहर जाने से रोकें व घर में ही रहने के लिए कहें।

हाथ धोने का सही तरीका उन्हें समझाए।

 


Share

Leave a Reply