छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

तब्लीगी जमात के कथित ट्रस्ट का पता चला, ED के हाथ लगी बड़ी कामयाबी

तब्लीगी जमात के कथित ट्रस्ट का पता चला, ED के हाथ लगी बड़ी कामयाबी
Share

नई दिल्ली, ईडी के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. तब्लीगी जमात के कथित ट्रस्ट को ईडी ने खोज निकाला है. इस ट्रस्ट का नाम 'काशिफ उल उलूम' बताया गया है. ट्रस्ट का खाता भी खोज निकाला गया है और अब इस ट्रस्ट को लेकर मौलाना साद और उनके बेटों से भी पूछताछ की जाएगी. साथ ही ईडी ने उस शख्स को भी खोज निकाला है जो विदेशों में पैसे भेजता था. अब तक लगभग नब्बे लाख रुपए विदेश भेजे बताए गए हैं.


तब्लीगी जमात के मामले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच कर रही थी. ईडी को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. ईडी को एक ट्रस्ट का पता चला है. जो तब्लीगी जमात से जुड़ा बताया जाता है. इसके पहले ईडी ने जमात से जुड़े ट्रस्ट के बारे में आयकर विभाग और अन्य सरकारी संस्थानों से जानकारी मांगी थी. लेकिन कोई ट्रस्ट सामने नहीं आया था.


जिसके चलते ईडी इस बात को लेकर परेशान थी कि आखिर तब्लीगी जमात में पैसा कैसे और कैसे जा रहा है. पैसा किसके पास आता है और किसके पास जाता है. सूत्रों के मुताबिक अब जिसका नाम सामने आया है उसका नाम काशिफ उल उलूम बताया गया है. यह भी पता चला है कि इस ट्रस्ट का बैंक खाता निजामुद्दीन के ही बैंक ऑफ इंडिया में है. ईडी बैंक ऑफ इंडिया को नोटिस जारी कर ट्रस्ट के खातों के बारे में जानकारी मांगेगा.


ईडी जानना चाहता है कि इस ट्रस्ट का तब्लीगी जमात से क्या रिश्ता है. मौलाना साहब और उनके बेटों से इसका क्या लेना देना है. ईडी इस बारे में मौलाना साद और उनके बेटों से भी पूछताछ करेगा. ईडी सूत्रों के मुताबिक अब तक की जांच के दौरान कई आम लोगों के नाम सामने आए हैं. इनमें एक शख्स का नाम बताया गया है निजामी. निजामी का होटल और इत्र व्यवसाय बताया गया है.


इसके अलावा अब्बास अफगानी नाम के एक व्यक्ति पर भी शक है जो कथित तौर पर हवाला का धंधा करता बताया जाता है. ईडी के अधिकारी ने बताया कि इस मामले में अब तक जो पूछताछ हुई है उससे अनेक अहम जानकारियां निकलकर सामने आएंगी. साथ ही दिल्ली पुलिस ने जो दस्तावेज भेजे हैं उनका उर्दू से हिंदी में अनुवाद कराया जा रहा है और इस अनुवाद के बाद कई और अहम तथ्य सामने आ सकते हैं.


ईडी सूत्रों के मुताबिक अब तक की जांच में मनी लॉन्ड्रिंग के सीधे तार मौलाना साद से नहीं जुड़े हैं. लेकिन जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे मौलाना साद और उसके करीबियों पर शिकंजा कसता जा रहा है ईडी. सूत्रों के मुताबिक इस मामले में अब होने वाली पूछताछ तथा बैंकों तथा अन्य जगहों से आने वाले दस्तावेज इस शिकंजे को कसने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.


 


Share

Leave a Reply