छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

चाणक्य की इन बातों में छिपा है धन की बचत का फार्मूला, आप भी जाने..

चाणक्य की इन बातों में छिपा है धन की बचत का फार्मूला, आप भी जाने..
Share

चाणक्य के अनुसार धन व्यक्ति के जीवन के सरल और सुगम बनाता है. यही कारण है कि हर व्यक्ति धनवान बनाना चाहिए. चाणक्य ने लक्ष्मी जी को धन की देवी बताया है. धन की देवी लक्ष्मी जी का जब आशीर्वाद प्राप्त होता है तो जीवन में सुख-समृद्धि और मान सम्मान में वृद्धि होती है. धन की बचत को लेकर चाणक्य ने कुछ अहम बातें बताई हैं, जिन्हें आपको भी जानना चाहिए-


खर्चों पर नियंत्रण-

चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति को आय से अधिक धन का व्यय नहीं करना चाहिए. जो लोग धन आने पर उसे अनावश्यक चीजों पर व्यय करते हैं उन्हें आगे चलकर परेशानी का सामना करना पड़ता है. भविष्य में आने वाली परेशानियों से यदि बचना है तो धन की बचत करनी चाहिए और आय से अधिक धन का व्यय नहीं करना चाहिए.


गलत कार्यों पर धन का व्यय न करें-
चाणक्य नीति कहती है कि धन एक प्रमुख साधन है. इससे जीवन को आसान बनाया जा सकता है. इसलिए इसका प्रयोग बहुत ही सोच समझ कर करना चाहिए. जो धन के प्रयोग के मामले में जागरूक नहीं होते हैं, उनसे लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और छोड़कर चली जाती है. धन आने पर इसे कल्याण के कामों में खर्च करना चाहिए. जो लोग धन का प्रयोग दूसरों को हानि पहुंचाने के लिए करते हैं, उन्हें आगे चलकर मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.


धन की बचत करें-

चाणक्य नीति कहती है कि धन की बचत करनी चाहिए. बुरे वक्त में धन की बचत ही काम आती है. चाणक्य के अनुसार बुरे वक्त में धन सच्चे मित्र की भूमिका निभाता है. धन की बचत संकट से बचाती है. धन की बचत करना चाहिए और अवश्यक चीजों पर ही धन को खर्च करना चाहिए. धन का दिखावा कभी नहीं करना चाहिए.

 


Share

Leave a Reply