छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

चाणक्य की इन बातों में छिपा है 'हैप्पी मैरिड लाइफ' का राज

चाणक्य की इन बातों में छिपा है 'हैप्पी मैरिड लाइफ' का राज
Share

चाणक्य नीति मनुष्य को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है. यही कारण है कि आज भी चाणक्य नीति का महत्व कायम है. चाणक्य को आचार्य चाणक्य भी कहा जाता है. चाणक्य का संबंध अपने समय के विश्व प्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय से था. वे यहां छात्रों को शिक्षा प्रदान करते थे, इसी कारण उन्हें आचार्य भी कहा जाता है.
चाणक्य ने ज्ञान और अनुभव के आधार पर कई महत्वपूर्ण बातें बताई जो आज भी लोगों को प्रेरणा प्रदान करती हैं. चाणक्य का मानना था कि जिन लोगों का दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहता है, वे जीवन में सभी प्रकार के सुखों का आनंद उठाते हैं. ऐसे लोग जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं. दांपत्य जीवन को सुखद बनाने के लिए चाणक्य ने कुछ बातें बताई हैं, जिन्हें जानना चाहिए-

समस्याओं का हल मिलकर निकालें-
चाणक्य नीति कहती है कि सभी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं ऐसा कोई नहीं है जिसके जीवन में कोई समस्या न आए. जो इन समस्याओं को कुशलता से हल करता है, उसे ही लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है. चाणक्य के अनुसार समस्या का हल पति और पत्नी को मिलकर निकालना चाहिए.

सम्मान में कमी न आने दें-
चाणक्य नीति कहती है हर रिश्ते की एक मर्यादा होती है. पति और पत्नी का रिश्ता इस दुनिया के सबसे मजबूत रिश्तों में से एक है. ये रिश्ता प्रेम और विश्वास पर कायम है. इस रिश्ते में जब प्रेम और विश्वास की कमी आने लगती है तो एक दूसरे के प्रति आदर और सम्मान में भी कमी आने लगती हैं. यहीं से एक दूसरे के रिश्ते में तल्खी और कड़वाहट आना आरंभ हो जाता है. इससे बचना चाहिए और एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए.
 


Share

Leave a Reply