छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

दुनिया कह रही थी धोखेबाज तब विराट कोहली ने दिलाया सम्मान, शायद भूल गए स्टीव स्मिथ और ऑस्ट्रेलियाई फैन

 दुनिया कह रही थी धोखेबाज तब विराट कोहली ने दिलाया सम्मान, शायद भूल गए स्टीव स्मिथ और ऑस्ट्रेलियाई फैन
Share

नई दिल्ली। बॉर्डर-गावसकर ट्रोफी की शुरुआत से ठीक पहले भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों ने रंगभेद के खिलाफ अभियान ब्लैक लाइव्स मैटर का सपॉर्ट किया था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से अच्छे खेल और मैदान पर व्यवहार को लेकर तमाम बातें कही गई थीं, लेकिन वो बातें ही थीं। सीरीज जैसे-जैसे आगे बढ़ी कंगारू खिलाडिय़ों और दर्शकों ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया। मीडिया ने जहां मैदान के बाहर टीम इंडिया को अनुशासनहीन दिखाने की कोशिश की तो दर्शकों ने अपशब्दों का इस्तेमाल किया। कप्तान टिम पेन, डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ सहित कई खिलाडिय़ों ने तो इतना बुरा बर्ताव किया कि उन्हें माफी तक मांगनी पड़ी है।

तब विराट ने दिलाई थी इज्जत-
खैर, यही वह स्टीव स्मिथ हैं, जिन्हें दुनिया धोखेबाज कह रही थी। वह जहां जाते थे लोग चीटर-चीटर कहकर चिढ़ाना शुरू कर देते थे। साउथ अफ्रीका में हुए सेंडपेपर कांड के बाद वर्ल्ड कप-2019 खेलने इंग्लैंड पहुंचे स्टीव स्मिथ की नाक में इंग्लिश दर्शकों ने दम कर रखा था। इंटरनैशनल खिलाड़ी भी बहुत खुलकर सपॉर्ट नहीं कर रहे थे। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मैच के दौरान न केवल स्मिथ का हौसला बढ़ाया, बल्कि दर्शकों से उन्हें इज्जत भी दिलाई। हालांकि, लगता है स्मिथ और उनकी टीम कोहली के उस दिल जीतने वाले व्यवहार को भूल चुके हैं। 

व्यवहार और रणनीति कहीं से भी नहीं जेंटलमैन-
मेलबर्न टेस्ट के बाद से लेकर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जो कुछ भी हुआ उसे देखकर लगता है कि न तो स्टीव स्मिथ बदले हैं और न तो ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सेंडपेपर कांड से कुछ सीख ली है। कंगारू खिलाडिय़ों ने भारतीय टीम से न केवल गाली-गलौच की, बल्कि जानलेवा रणनीति के अनुसार तेज गेंदबाज जानबूझकर बॉडी लाइन बोलिंग करते दिखे। रिजल्ट यह रहा कि मोहम्मद शमी, आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, उमेश यादव, हनुमा विहारी समेत कई अहम भारतीय खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं।

स्मिथ का व्यवहार गली बॉयज की तरह-
स्मिथ भले ही क्रिकेट रेकॉर्ड के तौर पर दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हैं, लेकिन उनका और उनकी मौजूदगी में टीम का व्यवहार गली बॉयज की तरह ही नजर आता है। यही नहीं, भारत की हार पहले ही सुनिश्चित करने वाले शेन वॉर्न तक कॉमेंट्री के दौरान अपशब्दों का इस्तेमाल कर लेते हैं। सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, सौरभ गांगुली, एमएस धोनी को तो छोडि़ए आक्रामक छवि वाले विराट कोहली और रोहित शर्मा तक शायद ही ऐसा व्यवहार करें।

इसलिए विराट कहीं बेहतर-
शुरुआती करियर में बैड बॉय की छवि रखने वाले विराट कोहली को विपक्षी खिलाड़ी (स्टीव स्मिथ) को इज्जत दिलाने के लिए आईसीसी 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड देती है तो स्मिथ जैसे क्रिकेटरों के व्यवहार से साबित होता है कि वे सिर्फ जेंटलमैन क्रिकेट खेलने का ढोंग रचते आए हैं। खैर, अब जब माफी मांग ही ली है तो ब्रिस्बेन टेस्ट में कुछ बेहतर व्यवहार की उम्मीद की जा सकती है।

Share

Leave a Reply