छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शिमला मिर्च खाने के हैं अनेक फायदे, यहां जानें

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शिमला मिर्च खाने के हैं अनेक फायदे, यहां जानें
Share

शिमला मिर्च का इस्तेमाल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में किया जाता है. शिमला मिर्च लाल, पीले और हरे जैसे विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं. यह विटामिन से भरपूर होते हैं और कई बीमारियों का एक प्रभावी इलाज हैं. विभिन्न औषधीय गुणों के साथ शिमला मिर्च कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी एक बढ़िया घटक है. ये अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिये जानी जाती है. यह विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से समृद्ध है. यहां शिमला मिर्च खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.


आंखें और त्वचा के लिए अच्छा
शिमला मिर्च का सेवन त्वचा को साफ रखने में मदद करता है. ये फुंसियों को रोकता है. इसमें विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए अच्छा होता है और आंखों की बीमारियों को रोकने में मदद करता है.


दिल के स्वास्थ्य के लिये लाभदायक
लाल शिमला मिर्च में मौजूद लाइकोपीन एक फाइटोन्यूट्रिएंट आपके दिल को स्वस्थ रखता है. ये वनस्पति फोलेट और विटामिन बी 6 का एक समृद्ध स्रोत है. जो होमोसिस्टीन के स्तर को कम करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है.


पाचन में सुधार करता है
अगर आप वजन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको शिमला मिर्च की तरफ रुख करना चाहिए. शिमला मिर्च खाने से आपको फैट बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे आपके पाचन में भी सुधार होगा.


बालों की ग्रोथ में मददगार
शिमला मिर्च बालों की ग्रोथ में बेहद मददगार है. यह बालों को झड़ने से रोकता है और आपको घने बालों को बनाए रखने में मदद करता है.


कैंसर के खतरे को कम करता है
शिमला मिर्च कैंसर के खतरे को कम करती है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. शिमला मिर्च में मौजूद एंजाइम एसोफैगल और गैस्ट्रिक कैंसर की रोकथाम में भी मदद करते हैं.


इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है. ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है.


ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

 


Share

Leave a Reply