छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

एनीमिया का खतरा होता है कम प्रतिदिन केले के सेवन से

एनीमिया का खतरा होता है कम प्रतिदिन केले के सेवन से
Share

सामान्यत: ऐसा माना जाता है कि जिस खाने की चीज का स्वाद अच्छा न हो, वह अधिकतर हेल्दी ही होती है। लेकिन बात अगर केले की करें तो ऐसा नहीं है। ज्यादातर लोग केला खाना पसंद करते हैं और अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें केला खाना अत्यधिक पसंद है, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। जी हां, केला स्वाद में जितना अच्छा लगता है उससे कहीं ज्यादा अच्छे उसके फायदे होते हैं। आइये हम आपको बताते है केले खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे:

वजन कम करने में मददगार
केले में फाइबर बेहतरीन मात्रा में पाया जाता है और एक बार अगर आपने केला खा लिया तो आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। केले में एक खास तरीके का स्टार्च होता है जो आपकी भूख को काबू में रखता है।

अनीमिया का खतरा होगा कम
अनीमिया होने पर हमें कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अनीमिया में हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स और हीमॉग्लोबिन का स्तर काफी कम हो जाता है। केले में आयरन की मात्रा काफी अच्छी होती है जो आपके शरीर में रेड ब्लड सेल बनाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है।

तनाव कम करने में सहायक
आजकल की तेज रफ्तार जिंदगी में तनाव एक आम समस्या बनता जा रहा है। अगर आप भी तनाव से जूझ रहे हैं तो केला आपकी सहायता के लिए हाजिर है। रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि केला आपके मूड को बेहतर बनाने में काफी हद तक कारगर होता है।

धमनियों का दबाव होगा कम
हमारे देश में बहुत बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं। इससे उनमें हृदयाघात का खतरा काफी बढ़ जाता है। अगर आप इस समस्या को कुछ हद तक काबू में रखना चाहते हैं तो आप केले का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दे की केले में करीब 420 एमजी के बराबर पोटैशियम होता है जो धमनियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 


Share

Leave a Reply