छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

इन आदतों से घिरे व्यक्ति के जीवन में बनी रहती है हमेशा धन की कमी

इन आदतों से घिरे व्यक्ति के जीवन में बनी रहती है हमेशा धन की कमी
Share

चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति का आचरण और गुण ही उसे समाज में स्थान दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं. जो इस बात का ध्यान रखता है उसके जीवन में सुख-समृद्धि और प्रतिष्ठा बनी रहती है. चाणक्य की मानें तो ऐसे व्यक्ति के जीवन में धन की कमी भी नहीं रहती है, लक्ष्मी जी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. वहीं जो लोग नियम के विरूद्ध आचरण करते हैं और अवगुणों को अपनाते हैं, उनके जीवन में धन का संकट और विभिन्न प्रकार की परेशानियां बनी ही रहती हैं. इसलिए इस समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए आचार्य चाणक्य की इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए-


छल-

चाणक्य नीति कहती है छल करना या किसी को भी धोखा देने ये बहुत ही बुरी आदत है. ऐसे लोग कभी भी विश्वास के लायक नहीं होते हैं. ऐसे लोगों को सफलता मिल भी जाती है तो वो लंबे समय तक कायम नहीं रहती है. दूसरों के साथ छल करने वाला व्यक्ति कभी सम्मान प्राप्त नहीं कर पाता है. ऐसे लोगों की सच्चाई जब सबके सामने आ जाती है तो, लोग इनसे किनारा कर लेते हैं. आगे चलकर ऐसे लोगों का जीवन संकट और बाधाओं से भर जाता है.


नशा-
चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति को नशा करने की प्रवृत्ति से बचना चाहिए. नशा कई अन्य अवगुणों में वृद्धि करता है. सेहत के साथ साथ नशा मानसिकता को भी प्रभावित करता है. नशे की लत स्वयं को तो तबाह करती है, दूसरों के जीवन बर्बाद करती है. इसलिए इससे दूर ही रहना चाहिए.


आय से अधिक व्यय-
चाणक्य नीति कहती है कि जो लोग धन की बचत नहीं करते हैं वे आगे चलकर आर्थिक संकटों का सामना करते हैं. धन का संचय करना चाहिए. चाणक्य का कहना है कि धन की बचत व्यक्ति को मुसीबतों से बचाती है. धन का अधिक व्यय, व्यक्ति को कर्जदार भी बनाता है. इसलिए इस स्थिति से बचना चाहिए.

 


Share

Leave a Reply