छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

तेजी से तोंद घटाती हैं ये 4 ऑर्गेनिक हॉट ड्रिंक्स, सभी हैं रसोई में मौजूद

तेजी से तोंद घटाती हैं ये 4 ऑर्गेनिक हॉट ड्रिंक्स, सभी हैं रसोई में मौजूद
Share

ढ़ी हुई तोंद से ज्यादातर लोग परेशान हैं। कई घंटों तक एक जगह बैठकर काम करना और खाने-पीने का सही रुटीन ना बन पाना, ये कुछ ऐसी वजह हैं जिनके चलते आजकल बढ़ी हुई तोंद की परेशानी आम हो गई है। अगर आप ध्यान देंगे तो घर की रसोई में ही इसे घटाने की ऑर्गेनिक हॉट ड्रिंक्स मिल जाएंगी। जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको सेक्सी टमी देंने का काम करेंगी...
 
जानते सब हैं करते कम ही लोग हैं
हम सभी जानते हैं कि सुबह के समय नींद से जागने के बाद गुनगुना पानी पीने से पेट साफ रहता है, पाचन तंत्र मजबूत बनता है और फैट कम होता है...लेकिन फिर भी हम लोग इसे अपने रुटीन में शामिल नहीं कर पाते। अगर शुरुआत से ही ऐसा किया होता तो टमी बढ़ती ही नहीं। लेकिन देर आए दुरुस्त आए की तर्ज पर रोज सुबह गुनगुने पानी का सेवन करें। यह टमी घटाने में बहुत मददगार है।

नींबू पानी का सेवन 
आमतौर पर नींबू पानी को गर्मियों की ड्रिंक माना जाता है। लेकिन ऐसा है नहीं। आप गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर और थोड़ा-सा शहद मिलाकर तैयार करिए और पूरी सर्दियों इसका मजा लीजिए। टेस्ट भी मिलेगा और टमी भी नहीं बढ़ेगी।
 
आयुर्वेदिक चाय 
ग्रीन टी, ब्लैक टी, काढ़ा और दालचीनी की चाय को आयुर्वेदिक चाय में शामिल किया जाता है। आप सर्दियों के मौसम में इनमें से किसी भी चाय का सेवन रोजाना कर सकते हैं और अपनी बढ़ती तोंद पर लगाम लगाकर फैट कम कर सकते हैं।
 
जीरे का पानी 
एक ग्लास ताजा पानी को में एक टी-स्पून जीरा डालें। अब इस पानी को 5 मिनट तक गैस पर उबालें। इसके बाद इसे छानकर गर्म-गर्म चाय की तरह पिएं। जरूरी लगे तो इसमें थोड़ा-सा हनी ऐड कर सकते हैं।
 
दिनभर ताजा पानी की मात्रा 
बढ़ी हुई तोंद को नियंत्रित रखने का सबसे अच्छा फॉर्म्यूला है कि आप अपने बॉडी वेट के अनुपात में सही मात्रा में पानी पिएं। डायटीशियन का कहना है कि हर व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीना चाहिए ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे। लेकिन अगर तोंद कम करनी है तो अपने शरीर के वजन को 30 से डिवाइड करें और जो मात्रा आए, उतने लीटर पानी को प्रतिदिन कंज्यूम करें। इससे शरीर में इकठ्ठा हुए फैट को दूर करने में मदद मिलेगी।

Share

Leave a Reply