छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकती हैं ये 6 एक्सरसाइज, पहले जान लें इनके फायदे और नुकसान

हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकती हैं ये 6 एक्सरसाइज, पहले जान लें इनके फायदे और नुकसान
Share

नियमित रूप से एक्सरसाइज करना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. यह आपके फिटनेस स्तर को भी बढ़ाता है लेकिन कुछ ऐसे एक्सरसाइज भी हैं जो आपके लिए सही नहीं है. उनमें से कुछ आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं. आपको यह समझना चाहिए कि मांसपेशियों की थकान और बेचैनी आम बात है लेकिन अगर यह दर्द में बदल जाता है, तो आपको इसे करना बंद कर देना चाहिए.

इसके अलावा किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले अपने ट्रेनर से उसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. आपको अपने शरीर का ख्याल रखते हुए एक्सरसाइज को चुनना चाहिए. वहीं कुछ एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए सबसे पहले जान लेते हैं ऐसे ही 6 एक्सरसाइज और उनसे पहुंचने वाले नुकसान के बारे में.
घुटनों के लिए खतरनाक मशीन पैर एक्सटेंशन
मशीन पैर एक्सटेंशन आमतौर पर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं. हालांकि कई बार इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है. ये आपके घुटनों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप मशीन पैर एक्सटेंशन को करते हैं तो इसमें आप अपने घुटने एक गलत कोण में रखते हैं. इस कोण में जब आप वजन उठाते हैं तो ये बैलेंस नहीं कर पाता है और इससे घुटने के ज्वाइंट्स को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं कभी कभी आपकी हड्डियां भी चटक सकती हैं. तो अच्छा यही होगा कि इसके बजाय आप नियमित स्क्वाट और डेडलिफ्ट करें.
पेट के लिए नुकसानदेह एब्स बनाने वाली मशीनें
आज के समय में हर युवा एब्स बनाने के लिए अपना बहुत सारा समय जिम में बिताते है. सिट-अप की तुलना में ये निश्चित रूप से अधिक आरामदायक है लेकिन यह आपके पेट की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे करने से आपके पेट में दर्द भी हो सकता है. वहीं अगर आप ज्यादा मोटे हैं और आपने इसे नया-नया शुरू किया है, तो ये आपको और नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी वजह से आपके आंतों में भी कुछ परेशानियां आ सकती हैं. इसलिए जब भी आप किसी ऐसे एक्सरसाइज के बारे में सोचें या करने जाएं तो पहले अपने ट्रेनर से इसके बारे में पूरी जांच कर लें.
हार्ट के लिए नुकसानदेह हो सकता है एलिप्टिकल वर्कआउट
यह सरल और प्रयोग करने में आसान है. ये आपके मांसेपशियों में दर्द और हर्ट रेट को बढ़ा सकता है. जिन लोगों को सांस से जुड़ी कोई भी परेशानी है या उन्हें धड़कन के अचानक बढऩे की शिकायत रहती हैं, तो इसे बिल्कुल न करें. ये एक्सरसाइज आपकी धड़कनों को अचानक से बढ़ा देगी और आपकी सांस फूलने लगेगी.
एबडक्टर मशीनों से मांसपेशियों में दर्द
ये बहुत प्रभावी नहीं हैं क्योंकि इसमें शरीर के कुछ खास हिस्से ही शामिल हो पाते हैं. इसके बजाय आप स्क्वाट करें. इस एबडक्टर वाली मशीनों को वो लोग बिल्कुल न इस्तेमाल करें जिन्हें नर्व्स या उनके खिंचाव से जुड़ी कोई भी परेशानी हो. इसके बजाय आप सिंपल योग करना शुरू करें और तब जाके समझे कि आपको अन्य किन-किन एक्सरसाइजों की जरूरत है.
कंधे को घायल कर सकता है ट्राइसेप्स डिप्स
ये आपके कंधे के रोटेटर कफ की मांसपेशियों को घायल कर सकता है. यह एक दर्दनाक स्थिति पैदा कर सकता है, जिसमें साधारण कार्य भी दर्द बन सकते हैं. इसके बजाय पुशडाउन और, ट्राइसेप्स पुश-अप्स के लिए जाएं. यह आपके ट्राइसेप्स को और अधिक टोनिंग देगा. अगर आप हड्डियों के किसी पूराने दर्द से पीडि़त हैं तो ये ट्राइसेप्स डिप्स इसे और बढ़ा सकता है. इसलिए आपको इसे करने से बचना चाहिए.
डम्बल से पैरों में दर्द
अगर आप वजन उठा रहे हैं तो आपको वास्तव में वजन उठाने की आवश्यकता है. आप इसे शुरू करें लेकिन धीरे-धीरे भारी वजन उठाने की ओर बढ़ें. यहां आपको अपनी गति चुननी होगी. आपको पसीना बहाने के लिए पर्याप्त चुनौतीपूर्ण होना चाहिए लेकिन इससे आपके पैरों में दर्द हो सकता है. इसके लिए अच्छा ये होगा कि डंबल को पहले आराम से करना शुरू करें और फिर इस गति को धीरे-धीरे बढ़ाएं.
 

Share

Leave a Reply