छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

डायबिटीज रोगियों के लिए खास है ये ड्रिंक्स

डायबिटीज रोगियों के लिए खास है ये ड्रिंक्स
Share

डायबिटीज के रोगियों को खानपान में विशेष ध्यान रखना होता है, क्योंकि इस रोग में मीठे का सेवन करना बहुत ही खतरनाक माना गया है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बहुत अधिक होता है। इसके साथ ही डायबिटीज से किडनी और यूरिन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में जानिए खास ड्रिंक्स।
1. ग्रीन टी : ग्रीन टी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। यह दिल के साथ टाइप 2 डायबिटीज के लिए भी बहुत लाभदायक है।

2. करेला का ज्यूस : डायबिटीज के रोगियों के लिए करेले का ज्यूस सबसे ज्यादा फायदेमंद है। यह शुगर के लेवर को मेंटेन करने में काफी मददगार होती है। यह यूरिन और ब्लड में शुगर को कंट्रोल करता है। इसी के साथ यह पेट की कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।
3. चुकंदर : चुकंदर का जूस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसी के साथ यह शरीर में ब्लड की कमी को भी पूरा करता है।

4. नारियल पानी : नारियल पानी में विटामिन, मिनरल्स और एमिनो एसिड जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, सोडियम और मैग्नीज जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं। इसी के साथ यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा हेल्दी ड्रिंक है।
5. खीरा : खीरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी1, विटामिन सी और एमिनो एसिड पाया जाता है। खीरे का जूस गर्मी, संक्रमण, सूजन कम करने और अर्थराइटिस में भी फायदेमंद है। इसी के साथ यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा हेल्थ ड्रिंक है।
6. जामून : डायबिटीज के रोगियों के लिए जामून खाना या जामून का ज्यूस पीना और उसकी गुटली के पावडर का ज्यूस पीना भी फायदेमंद है। परंतु इसका किस तरह उपयोग करना चाहिए यह किसी जानकार से पूजकर ही करें।

7. नाशपाती : ग्लेसेमिक इंडेक्स के मुताबिक नाशपाती का ज्यूस डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अच्छा ऑप्शन है। बेहतर होगा इसे छिलके सहित खाया जाए।

8. संतरे : इसका भी ग्लेसेमिक इंडेक्स डायबिटीज़ के हिसाब से है। इससे विटामिन सी और फायबर मिलता है।
9. चेरी : इसका ग्लेसेमिक इंडेक्स बहुत कम है और न्यूट्रिएंट्स जबरदस्त। इसे खाया जा सकता है।

डिस्कलेमर : उपरोक्त ज्यूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। just36News इस प्रचलित जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

 

 


Share

Leave a Reply