छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

पैरों की ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

पैरों की ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे
Share

अगर किसी कारणवश पैरों की मांसपेशियों में अचानक से जकडऩ होने लगे तो इस समस्या को पैरों की ऐंठन कहा जाता है। आमतौर पर बहुत से लोग इस समस्या को सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन कई बार इस लापरवाही के चलते कुछ जोखिम उठाने पड़ सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप पैरों की ऐंठन से छुटकारा पा सकते हैं।
कोल्ड कंप्रेस से करें सिकाई
कोल्ड कंप्रेस की मदद से पैरों में होने वाली ऐंठन से काफी राहत मिल सकती है। राहत के लिए कोल्ड पैड से प्रभावित हिस्से की सिकाई करें। अगर आपके पास कोल्ड पैड नहीं है तो एक तौलिये का थोड़ा सा हिस्सा ठंडे पानी में डुबो लें, फिर इसे निचोड़कर चार-पांच मिनट तक इसे प्रभावित जगह पर लगाकर रखें। ऐसा दिन में दो-तीन बार करने से आपको काफी आराम मिलेगा।
बेकिंग सोडा का करें सेवन
बेकिंग सोडा का सेवन काफी हद तक पैरों की ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकता है। राहत के लिए सबसे पहले एक गिलास सामान्य पानी में एक चौथाई छोटी चम्मच बेकिंग सोडा अच्छे से मिलाएं और मिलाने के बाद तुरंत इस पानी का सेवन करें। वैसे पैरों में ऐंठन होने पर इसे पीना लाभकारी हो सकता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन नहीं कर सकते हैं तो अपने किसी भी खाने में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर खाएं।
सेब के सिरके का करें इस्तेमाल
सेब का सिरका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध माना जाता है, जिसकी वजह से यह पैरों की ऐंठन से राहत दिलाने में सहायक है। इसके लिए आप एक छोटी बाल्टी में हल्के गर्म पानी के साथ सेब के सिरके की कुछ बूंदें अच्छे से मिलाएं, फिर इस मिश्रण में एक तौलिये को डूबोकर निचोड़ दें। इसके बाद उस तौलिये को ऐंठन से प्रभावित पैर पर अच्छे से लपेटकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। यकीनन इससे आपको काफी आराम मिलेगा।
योग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी है प्रभावी
अगर पैरों में ऐंठन की समस्या होने लगे तो घरेलू उपाय के तौर पर योग और स्ट्रेचिंग करना अच्छा विकल्प हो सकता है। जब भी आपको पैरों में ऐंठन महसूस हो तो कम से कम 15 मिनट तक वीरासन, गोमुखासन और वृक्षासन आदि योगासनों का अभ्यास करें। वहीं, योगाभ्यास से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करना न भूलें क्योंकि इसके अभ्यास से मांसपेशियों में लचीलापन आता है, जिससे पैरों को आराम मिलता है।

 


Share

Leave a Reply