छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

मसूड़ों की सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, आज ही करें ट्राई

मसूड़ों की सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, आज ही करें ट्राई
Share

अनियमित खानपान, जल्दबाजी में ब्रश करना जैसी चीजों के कारण मसूड़ों में सूजन, दांतों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है. खासकर मसूड़ों की सूजन इन दिनों काफी आम हो चुकी है. मसूड़ों की सूजन में बहुत तेज दर्द होता है. इसकी वजह से खाना चबाने, कुछ भी खाने या पीने पर झंझनाहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कुछ मामलों में सूजन के कारण मसूड़ों से खून भी आने लगता है.

मसूड़ों की समस्या से निजात पाने के लिए अक्सर लोग बाजार में मिलने वाले टूथ पेस्ट, माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं. बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स मसूड़ों की सूजन को कम करने का दावा तो करते हैं लेकिन इसमें बहुत ज्यादा समय लेते हैं. इसलिए मसूड़ों की सूजन को खत्म करने का सबसे बेस्ट तरीका है घरेलू नुस्खा. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मसूड़ों की सूजन को खत्म करने के सबसे बेस्ट नुस्खे...

नमक का पानी

नमक के पानी में कई सारे गुण पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन से दांतों को बचाते हैं. मसूड़ों की सूजन को खत्म करने के लिए गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर उससे कुल्ला करें. नियमित तौर पर नमक के पानी से कुल्ला करने से मसूड़ों की सूजन खत्म हो सकती है. इतना ही नहीं नमक का पानी मसूड़ों के बैक्टीरिया को भी खत्म कर देता है.

लहसुन

जब भी बात सर्दी और खांसी को खत्म करने की आती है तो भारतीय घरों में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन जितना सर्दी- खांसी को खत्म करने में सहायक है उतना ही मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने की क्षमता रखता है. मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए लहसुन की कलियों को छिलकर पीस लें और दांतों, मूसड़ों पर लगाकर रखें. 10 से 15 मिनट तक लहसुन के पेस्ट को लगाने के बाद कुल्ला करें. सप्ताह में 2 से 3 बार लहसुन को इस तरह से इस्तेमाल करके आप मसूड़ों की समस्या से निजात पा सकते हैं.

लहसुन का इस्तेमाल करने वाले लोगों को हो सकता है कि शुरुआत के कुछ दिनों में मुंह से बदबू की समस्या आए. इसके लिए माउथफ्रेशनर का इस्तेमाल करें. अगर, आपके मसूड़ों के दर्द की समस्या ज्यादा बढ़ती है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

 

Share

Leave a Reply