छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

वायरल फीवर से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं ये चीजें

वायरल फीवर से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं ये चीजें
Share

मौसम में बदलाव होते ही कई लोग वायरल फीवर यानि मौसमी बुखार की चपेट में आ जाते हैं। यह बुखार कई तरह के संक्रमण की वजह से होता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर अटैक करता है जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है। हालांकि कुछ चीजों का सेवन आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं।
धनिये की चाय का करें सेवन
वायरल फीवर से राहत दिलाने में धनिये की चाय का सेवन काफी हद तक कारगर हो सकता है। धनिये के बीज एंटीबायोटिक्स के साथ-साथ कई विटामिन्स से समृद्ध होते हैं जो वायरल संक्रमण से लडऩे की शक्ति देने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करने में सहायक हो सकते हैं। राहत के लिए एक गिलास पानी में एक बड़ी चम्मच धनिये के बीज डालकर इसे उबाल लें। अब इसे छानकर इसमें स्वादानुसार शहद मिलाएं और फिर इसका सेवन करें।
तुलसी का काढ़ा पीएं
तुलसी के पत्ते भी प्रभावी ढंग से वायरल फीवर से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। समस्या से राहत पाने के लिए आधी चम्मच लौंग के पाउडर को करीब 20 साफ तुलसी के पत्तों के साथ एक लीटर पानी में डालकर उबाल लें और फिर छानकर इसका सेवन करें। वायरल फीवर होने पर इस काढ़े का हर दो या तीन घंटे पर सेवन करें। यकीनन इससे आपको काफी आराम मिलेगा।
लहसुन का करें सेवन
लहसुन एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है जो धीरे-धीरे वायरल फीवर को खत्म करने का काम करते हैं। इसके साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में भी मदद करते हैं। राहत के लिए एक कप पानी में लहसुन की बारीक कटे हुई दो-तीन कलियां डालें और कुछ मिनट तक पानी को उबलने दें। अब पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने पर चाय की तरह पीएं।
हल्दी और सौंठ का पाउडर आएगा काम
हल्दी और सौंठ, दोनों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो वायरल फीवर को जल्द दूर करने में मदद कर सकते हैं। समस्या से राहत पाने के लिए पहले एक कप गर्म पानी में एक चुटकी काली मिर्च, आधी छोटी चम्मच हल्दी का पाउडर, एक छोटी चम्मच सौंठ और थोड़ी सी चीनी मिलाएं और फिर इसे हल्का सा ठंडा करके पीएं। यकीनन वायरल फीवर से ग्रस्त व्यक्ति को इसके सेवन से काफी आराम मिलेगा।
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Just36News पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 


Share

Leave a Reply