छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कभी भी नॉन स्टिक पैन में नहीं बनानी चाहिए ये चीजें

कभी भी नॉन स्टिक पैन में नहीं बनानी चाहिए ये चीजें
Share

आजकल मार्केट में कई ऐसे बर्तन मौजूद हैं, जिनकी मदद से खाना बनाना आसान हो जाता है। नॉन स्टिक पैन उन्हीं में से एक है। नॉन स्टिक पैन एक खास कोटिंग के साथ आते हैं, इसलिए इसमें खाना चिपकता नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें इसमें बनाकर खाने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। आइए आज जानते हैं कि नॉन स्टिक पैन में किन-किन चीजों को नहीं बनाना चाहिए।
नॉन स्टिक पैन में न पकाएं वेजिटेबल स्टिर फ्राई
आजकल कई लोग स्टिर फ्राई वेजिटेबल खाना पसंद कर रहे हैं क्योंकि यह ज्यादा तेल-मसाले के बिना बनती है, लेकिन ऐसी स्टिर फ्राई वेजिटेबल को काफी देर तक पकाना होता है और ज्यादा हीट वाली सब्जियों को नॉन स्टिक पैन में पकाना गलत है। दरअसल, नॉन स्टिक पैन को ज्यादा हाई हीट नहीं देनी चाहिए क्योंकि इससे उसकी कोटिंग पर असर पड़ता है, जिसके कारण यह जल्द खराब हो सकता है।
मीट को भी नॉन स्टिक पैन में न पकाएं
अगर आप नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल मीट को अधिक देर तक पकाने के लिए भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, नॉन स्टिक पैन में बहुत देर तक हीट जाएगी तो इसकी कोटिंग पिघलने लगेगी और इस कोटिंग से निकलने वाला धुआं भी टॉक्सिक होता है। इसलिए अगर आप मीट को पकाने वाले हो तो नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल न करें क्योंकि इसमें बने मीट का सेवन स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।
स्लो कुकिंग वाली चीजों को न पकाएं
सूप, खीर, कड़ी या फिर कोई भी ऐसा व्यंजन नॉन स्टिक पैन में न पकाएं, जिन्हें कम आंच पर पकाया जाता है। दरअसल, ये व्यंजन भी पैन की कोटिंग पर असर डालते हैं और नॉन स्टिक पैन की कोटिंग अगर खाने में मिल जाए तो ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि इसके कारण शरीर कई तरह की समस्याओं से घिर सकता है। इसलिए इन व्यंजनों को नॉन स्टिक पैन में न पकाएं।
नॉन स्टिक पैन में किस तरह की चीजों को बनाना है सही?
जिन चीजों को बनाने के लिए अधिक हीट की जरूरत होती है, उन्हें नॉन स्टिक पैन में पकाने से बचें। हालांकि, आप चाहें तो नॉन स्टिक पैन में मिक्स करने, टॉस करने और पलटने वाली चीजें आसानी से बना सकते हैं। उदाहरण के लिए पैनकेक, मिक्स वेज, चीले, ऑमलेट जैसी चीजे बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करें क्योंकि इन चीजों को बनाते समय अधिक हीट जरूरत नहीं होती है।
 


Share

Leave a Reply