छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

खूब बिक रही है Maruti की ये 7-सीटर कार, कम कीमत और बेहतर माइलेज के चलते बिक्री में 200% का इजाफा

खूब बिक रही है Maruti की ये 7-सीटर कार, कम कीमत और बेहतर माइलेज के चलते बिक्री में 200% का इजाफा
Share

इंडियन ऑटो सेक्टर के लिए बीता जून महीना काफी बेहतर साबित हुआ है। कोरोना महामारी से उबरते हुए लॉकडाउन में मिली राहत से कारोबार एक बार फिर से पटरी पर लौटा है। इस दौरान वाहनों की बिक्री में शानदार इजाफा देखने को मिला है। इस बीच मारुति सुजुकी की 7-सीटर कार Maruti Ertiga देश की बेस्ट सेलिंग मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) बनी है।
जानकारी के अनुसार बीते जून महीने में मारुति सुजुकी ने अर्टिगा के कुल 9,920 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जून महीने के मुकाबले 200 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले साल के जून महीने में कंपनी ने इस कार के महज 3,306 यूनिट्स की ही बिक्री की थी। बीते साल जब देश में कोरोना महामारी ने दस्तक दी थी तो उस वक्त लॉक डाउन लागू किया गया था और वाहनों की बिक्री खासी प्रभावित हुई थी।

कैसी है ये कार:
Maruti Ertiga अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कार है, ये कुल चार वेरिएंट्स में आती है जिसमें LXi, VXi, ZXi और ZXi+ शामिल है। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है। 7 सीटों वाली इस कार में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है।
इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो कि इसके माइलेज को बेहतर बनाता है। हालांकि सीएनजी वेरिएंट में ये तकनीक प्रयोग नहीं की गई है। इसका पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट 19 किलोमीटर प्रतिलीट और ऑटोमेटिक मॉडल 17.99 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है। वहीं कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 26.08 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देता है।

मिलते हैं ये खास फीचर्स:
इस एमपीवी में प्रोजेक्टर हेडलैंप, फॉग लैंप, एलईडी टेल लैंप, 15 इंच के पहिये, एंड्रॉइड ऑटो और कारप्ले के साथ 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप मिलता है। इसके अलावा इस कार में वेंटिलेटेड फ्रंट कप होल्डर, रियर AC वेंट के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग कैमरा भी दिया गया है।
इस कार में सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रिवर्स पार्किंग सेंसर भी शामिल हैं। मारुति ने सुरक्षा के लिहाज से इसे ESP और हिल होल्ड से भी लैस किया है, लेकिन ये फीचर्स ऑटोमैटिक वेरिएंट में ही मिलता है। इसकी कीमत 7.81 लाख रुपये से लेकर 10.59 लाख रुपये के बीच है।
 


Share

Leave a Reply