छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

मरने से 15 मिनट पहले ये सोचता है दिमाग, टेस्ट में हुआ रिकॉर्ड

मरने से 15 मिनट पहले ये सोचता है दिमाग, टेस्ट में हुआ रिकॉर्ड
Share

आज से पहले कोई नहीं जानता था कि मरने से पहले के कुछ मिनट आदमी क्या सोच रहा है. लेकिन हमारे वैज्ञानिकों ने इस सवाल का भी पता लगा लिया. पहली बार वैज्ञानिकों ने ये रिकॉर्ड किया है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु का समय पास आता है तो उस दौरान उसके दिमाग (Brain Activities) में कैसे विचार आते हैं या वो क्या सोचता है. दरअसल, वैज्ञानिकों का कहना है कि मरता हुआ दिमाग (Dying Brain) आखिरी समय में अपने जीवन के अच्छे पलों को याद करता है. रिपोर्ट की मानें तो वैज्ञानिकों ने गलती से ब्रेन को कैप्चर करके ये जाना कि ब्रेन आखिरी वक्त में क्या सोचता है? जानते हैं उस शख्स के बारे में

आदमी क्या सोचता है मरने से पहले?

द सन की रिपोर्ट के आधार पर एक 87 वर्ष का व्यक्ति था, जिसे मिर्गी की समस्या थी. इसका इलाज एक हॉस्पिटल में चल रहा था. इलाज के लिए इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राम EEG (electroencephalogram) की मदद ली गई. बता दें कि जब व्यक्ति का इलाज चल रहा था तो उस दौरान अचानक से व्यक्ति को हार्ट अटैक (दिल का दौरा) आया और उसकी मौत हो गई. लेकिन इस पूरी परिस्थिति में उस शख्स के मरने के 15 मिनट पहले के विचार रिकॉर्ड हो गए. रिकॉर्डिंग में ये पाया गया कि वो शख्स मरने से पहले जीवन से जुड़ी अच्छी यादों को याद कर रहा था. ये रिकॉर्डिंग इइजी पर हुई. शख्स की मौत के 30 सेकेंड के दौरान हार्ट बीट काफी तेज बढ़ने लगीं और तभी वैज्ञानिकों ने एक यूनिक वेव कैप्चर की. वेव का नाम Gamma Oscillations है. रिपोर्ट में यह पाया गया कि इस पर शोध की जरूरत है. हालांकि इस बात का दावा वैज्ञानिकों द्वारा हुआ कि मरने से पहले आदमी अपनी सबसे अच्छी यादों को याद करता है.

क्या कहता है शोध

ले लुइसविले ज़ेमर विश्वविद्यालय के न्यूरोसर्जन डॉ अजमल ज़ेमर (Louisville Zemmar) द्वारा शोध हुआ. शोध में पाया गया कि आखिरी समय में हमारा दिमाग सपना देखने की स्थिति में पहुंच जाता है. हालांकि शरीर में जान नहीं रहती लेकिन आखिरी स्टेज तक दिमाग काम करता है. 

डॉक्टर की राय

न्यूरो एंड पेन केयर क्लीनिक गुडगांव के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. भुपेश कुमार के मुताबिक, जब मरीज की मौत हुई तो ये पाया गया कि सबसे ज्यादा गामा वेव एक्टिव हुई. हालांकि इसके साथ ही बीटा वेव भी एक्टिव हुई, जिससे मरीज को एग्जायटी होने लगी. उसके बाद एल्फा, थीटा भी एक्टिव हुए. जैसे ही व्यक्ति की डेल्टा वेव एक्टिव हुई तो व्यक्ति गहरी नींद में चला गया. चूंकि व्यक्ति की गामा वेव ज्यादा हाई थीं इसी कारण वो पुरानी अच्छी यादों को याद करने लगा.

 

Source:india.com


Share

Leave a Reply