छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

धड़ल्ले से बिक रही है Maruti की ये सबसे सस्ती एसयूवी, दमदार फीचर्स और परफॉर्मेंस के चलते बिक्री में 385% का इजाफा

धड़ल्ले से बिक रही है Maruti की ये सबसे सस्ती एसयूवी, दमदार फीचर्स और परफॉर्मेंस के चलते बिक्री में 385% का इजाफा
Share

इंडियन मार्केट में बीते कुछ सालों में कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और स्पोर्टी परफॉर्मेंस के चलते युवा इस सेग्मेंट में खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। बीते जून महीने में लॉकडाउन में मिली राहत के बाद एक बार फिर से ऑटो सेक्टर रफ़्तार पकड़ रहा है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी पैसेंजर कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा देश की बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी बनी है।
केवल एक पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध Maruti Brezza ने अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर दी है। बीते जून महीने में कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 12,833 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले मई महीने में बेचे गए 2,648 यूनिट्स के मुकाबले 385% ज्यादा है। बिक्री में इतने भारी अंतर का एक मुख्य कारण ये भी है कि पिछले मई महीने में देश भर में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन प्रभावी था।
वहीं दूसरे स्थान पर Hyundai Creta ने कब्जा किया है। बीते जून महीने मे कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 9,941 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि पिछले मई महीने में 7,527 यूनिट्स के मुकाबले 32% ज्यादा है। इसके अलावा तीसरे स्थान पर Kia Seltos रही है, जून महीने में इसके 8,549 यूनिट्स की बिक्री की गई है जो कि मई महीने में 4,277 यूनिट्स थी।
बहरहाल, अब बात करते हैं मारुति सुजुकी की किफायती और बेस्ट सेलिंग एसयूवी विटारा ब्रेजा की। ये एसयूवी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि, 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है।

मिलते हैं ये खास फीचर्स:
इस एसयूवी में क्रूज़ कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो एसी, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रेन-सेंसिंग वाइपर और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स मिलते हैं। जहां तक सेफ़्टी की बात है तो मारुति विटारा ब्रेज़ा में डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।
कीमत और माइलेज:
Maruti Brezza भारतीय बाजार में कुल चार वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसकी कीमत 7.51 लाख रुपये से लेकर 11.25 लाख रुपये के बीच है। ये एसयूवी मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आती है। इसका मैनुअल वेरिएंट 17.03 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 18.76 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

 


Share

Leave a Reply