कोरोना अपडेट : 24 घंटे में 41 हजार नए मामले, 541 लोगों की मौत    |    बड़ी खबर : इस BJP सांसद को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जाने क्या है मामला...    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, 203 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, देखें जिलेवार आंकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : आज शाम तक मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, देखे जिलेवार आकड़े    |    बड़ी खबर : जेल में बैरक की दीवार ढही, 22 कैदी गंभीर रूप से घायल    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज एक्टिव मरीजो की संख्या हुई 2 हजार से कम, 243 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: पान मसाला कंपनी पर आयकर का शिकंजा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का हुआ खुलासा    |    आईसीएमआर अपडेट : आज शाम तक मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, आकडों में आज रायपुर से मिले सर्वाधिक    |    जज की संदिग्ध मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, सरकार से एक हफ्ते में मांगा जवाब    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज मिले सिर्फ इतने ही मरीज, 270 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, नही हुई किसी की मृत्यु, देखें जिलेवार आंकड़े    |

यह ड्रिंक इस बढ़ी हुई चर्बी को घंटों में खत्म कर सकती है...

यह ड्रिंक इस बढ़ी हुई चर्बी को घंटों में खत्म कर सकती है...
Share

आंत की चर्बी पेट के आस-पास चारों ओर फैली रहती है. यह लीवर, पैनक्रियाज और आंत को प्रभावित करती है. यह शरीर में कई आंतरिक हिस्सों को अपनी गिरफ्त में ले लेती है जिससे कई तरह की जटिलताएं आ जाती हैं. अगर चर्बी की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन एक अच्छी खबर आई है. एक अध्ययन में दावा किया गया है कि एक प्रकार के चाय की ड्रिंक इस बढ़ी हुई चर्बी को घंटों में खत्म कर सकती है.


क्या कहा स्टडी में

हॉलेंड एंड बैरेट ने यह स्टडी की है. इसमें कहा गया है कि कैफिन का सेवन पेट की चर्बी को घटाने में मदद कर सकता है. American Journal of Clinical Nutrition में छपी एक अन्य स्टडी के मुताबिक मोटे लोगों पर कैफीन का असर प्रभावी होता है और उसमें मेटाबोलिज्म की दर को बढ़ाता है. मेटाबोलिज्म शरीर में होने वाली ऐसी प्रक्रिया है जिसमें भोजन का ऊर्जा में रूपांतरण होता है. अगर मेटाबोलिज्म की दर अधिक रहेगी तो शरीर में ऊर्जी यानी कैलोरी की खपत भी ज्यादा होगी और अंततः शरीर की चर्बी भी घटेगी.


रिसर्च में सामने आई ये बात
रिसर्च में सामान्य वेट वाले लोगों को 8 ग्राम कैफीन ड्रिंक दी गई और उसकी जांच की गई. जांच में पाया गया कि कैफीन लेने के सिर्फ तीन घंटे बाद इन व्यक्तियों में मेटाबोलिक रेट बहुत ज्यादा बढ़ गई. एक दूसरी रिसर्च में कुछ मोटे लोगों और कुछ सामान्य लोगों को एक साथ 4 ग्राम की दर से कैफीन ड्रिंक दी गई. जांच में पाया गया कि दोनों तरह के लोगों में मेटाबोलिक रेट बढ़ी हुई है.


जांच के निष्कर्ष से यह पता चला कि कॉफी से हर तरह के लोगों में मेटाबोलिक रेट बढ़ती है. हालांकि सामान्य लोगों में कॉफी के कारण फैट बर्निंग रेट में ज्यादा तेजी आती है. एक अन्य स्टडी में भी यह पाया गया कि कॉफी का लगातार सेवन पेट के आस-पास की चर्बी को घटाने में मददगार है. अध्ययन में पेट की चर्बी घटाने के लिए यह भी सलाह दी गई है कि ज्यादा कैलोरी घटाने के लिए हेल्डी डाइट ली जाए. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में बींस, दाल, अंडा और मछली का सेवन करें. अनसैचुरेटेड ऑयल को सीमित करें और दिन में 6 से 8 ग्लास पानी रोजाना पीएं.

 


Share

Leave a Reply