छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

यह ड्रिंक इस बढ़ी हुई चर्बी को घंटों में खत्म कर सकती है...

यह ड्रिंक इस बढ़ी हुई चर्बी को घंटों में खत्म कर सकती है...
Share

आंत की चर्बी पेट के आस-पास चारों ओर फैली रहती है. यह लीवर, पैनक्रियाज और आंत को प्रभावित करती है. यह शरीर में कई आंतरिक हिस्सों को अपनी गिरफ्त में ले लेती है जिससे कई तरह की जटिलताएं आ जाती हैं. अगर चर्बी की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन एक अच्छी खबर आई है. एक अध्ययन में दावा किया गया है कि एक प्रकार के चाय की ड्रिंक इस बढ़ी हुई चर्बी को घंटों में खत्म कर सकती है.


क्या कहा स्टडी में

हॉलेंड एंड बैरेट ने यह स्टडी की है. इसमें कहा गया है कि कैफिन का सेवन पेट की चर्बी को घटाने में मदद कर सकता है. American Journal of Clinical Nutrition में छपी एक अन्य स्टडी के मुताबिक मोटे लोगों पर कैफीन का असर प्रभावी होता है और उसमें मेटाबोलिज्म की दर को बढ़ाता है. मेटाबोलिज्म शरीर में होने वाली ऐसी प्रक्रिया है जिसमें भोजन का ऊर्जा में रूपांतरण होता है. अगर मेटाबोलिज्म की दर अधिक रहेगी तो शरीर में ऊर्जी यानी कैलोरी की खपत भी ज्यादा होगी और अंततः शरीर की चर्बी भी घटेगी.


रिसर्च में सामने आई ये बात
रिसर्च में सामान्य वेट वाले लोगों को 8 ग्राम कैफीन ड्रिंक दी गई और उसकी जांच की गई. जांच में पाया गया कि कैफीन लेने के सिर्फ तीन घंटे बाद इन व्यक्तियों में मेटाबोलिक रेट बहुत ज्यादा बढ़ गई. एक दूसरी रिसर्च में कुछ मोटे लोगों और कुछ सामान्य लोगों को एक साथ 4 ग्राम की दर से कैफीन ड्रिंक दी गई. जांच में पाया गया कि दोनों तरह के लोगों में मेटाबोलिक रेट बढ़ी हुई है.


जांच के निष्कर्ष से यह पता चला कि कॉफी से हर तरह के लोगों में मेटाबोलिक रेट बढ़ती है. हालांकि सामान्य लोगों में कॉफी के कारण फैट बर्निंग रेट में ज्यादा तेजी आती है. एक अन्य स्टडी में भी यह पाया गया कि कॉफी का लगातार सेवन पेट के आस-पास की चर्बी को घटाने में मददगार है. अध्ययन में पेट की चर्बी घटाने के लिए यह भी सलाह दी गई है कि ज्यादा कैलोरी घटाने के लिए हेल्डी डाइट ली जाए. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में बींस, दाल, अंडा और मछली का सेवन करें. अनसैचुरेटेड ऑयल को सीमित करें और दिन में 6 से 8 ग्लास पानी रोजाना पीएं.

 


Share

Leave a Reply