छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Ertiga को टक्कर देने आ रही है Toyota की ये शानदार MPV, बेहतर स्पेस के साथ मिलेंगे एडवांस फीचर्स

Ertiga को टक्कर देने आ रही है Toyota की ये शानदार MPV, बेहतर स्पेस के साथ मिलेंगे एडवांस फीचर्स
Share

इंडियन मार्केट में एमपीवी सेग्मेंट में एक और प्लेयर की एंट्री होने जा रही है। इस बार जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा अपनी नई एमपीवी Toyota Rumion को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बीते दिनों इस कार को दक्षिण अफ्रीका के बाजार में लॉन्च किया गया था, अब इस मॉडल नेम का ट्रेडमार्क भारत में भी फाइल किया गया है। इससे ये साफ हो रहा है कि जल्द ही इसे यहां के बाजार में भी पेश किया जाएगा। 

दरअसल, ये नई एमपीवी मारुति सुजुकी और टोयोटो के पार्टनरशिप का नतीजा है, जो कि Maruti Ertiga पर बेस्ड है। मारुति सुजुकी की कारों पर बेस्ड ये टोयोटा का तीसरा मॉडल है। इससे पहले कंपनी मारुति सुजुकी के अन्य मॉडलों पर बेस्ड Glanza और Urban Cruiser को भी पेश कर चुकी है। जो कि क्रमश: Baleno और Vitara Brezza का ही नया रिबैज्ड वर्जन है। जहां तक इंडियन मार्केट की बात है तो टोयोटा जल्द ही यहां मारुति सुजुकी सियाज पर बेस्ड अपनी नई कार Belta पेश करने वाली है। 

 

कैसा है नई Rumion का डिज़ाइन: 

जहां तक इस एमपीवी के लुक और डिज़ाइन की बात है तो ये काफी हद तक भारतीय बाजार में मौजूद Ertiga जैसा ही है। इसमें नए होरिजोंटल ग्रिल के साथ अर्टिगा जैसा ही हेडलैंप यूनिट, फॉगलैंप, एयरडैम इत्यादि दिया गया है। हालांकि अलग-अलग वेरिएंट्स के अनुसार इसमें क्रोम और ब्लैक फीनिश के तौर पर थोड़ा बहुत अंतर देखने को जरूर मिल सकता है। 
 
कार के केबिन को भी ऑल ब्लैक थीम से सजाया गया है, वहीं डैशबोर्ड पर आपको वुड फीनिश भी देखने को मिलेगा। अपहोल्सटरी को थोड़ा अपग्रेड किया गया है। हालांकि ये फीचर्स साउथ अफ्रीकन मॉडल में देखे गए हैं, ऐसा माना जा रहा है कि इंडियन मार्केट में पेश किए जाने वाले मॉडल में थोड़ा बहुत बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा एक्टीरियर कलर भी भिन्न हो सकते हैं। 

साइज में ये एमपीवी बिल्कुल Maruti Ertiga जैसी ही है। इसकी लंबाई 4395 mm, चौड़ाई 1735 mm और उंचाई 1690 mm है। वहीं इस कार में 2740 mm का व्हीलबेस भी दिया गया है, जो कि आपको केबिन के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करने में मदद करता है। ज्यादातर फीचर्स एक जैसे होंगे जैसे प्रोजेक्टर हेडलैंप, बॉडी कलर्ड ORVM और डोर हैंडल, ORVM में इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल, LED के साथ 3D टेल लैंप, और रियर वाइपर और वॉशर।

इंजन क्षमता: 

इस एमपीवी में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। महज टोयोटा बैजिंग के अलावा ये कार काफी हद तक मारुति सुजुकी अर्टिगा जैसी ही है। 

 

मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स: 

एमपीवी के भीतर कुछ ख़ास फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है। इसमें लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, डोर ट्रिम्स पर वुड फिनिश, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल शामिल हो सकते हैं। रुमियन में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है।

अन्य फीचर्स के तौर पर Rumion में स्मार्ट की के साथ इंजन पुश स्टार्ट / स्टॉप, ऑटोमेटिक AC, रिमोट कीलेस एंट्री, दिन और रात के लिए एड्जेस्टेबल IRVM, पावर और टिल्ट स्टीयरिंग, और इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल और फोल्डेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVMs) दिए गए हैं। 

इस एमपीवी में सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा गया है, जो कि काफी हद तक अर्टिगा जैसा ही है। इसमें आपको डुअल एयरबैग के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक एसिस्ट, इंजन इमोबिलाइजर, ईएसपी, हिल होल्ड कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा, सिक्योरिटी अलार्म जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

 


Share

Leave a Reply