छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बुजुर्गों के लिए पोषण अभियान शुरू करेगा यह मंत्रालय

बुजुर्गों के लिए पोषण अभियान शुरू करेगा यह मंत्रालय
Share

नईदिल्ली।   सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय बुजुर्गों के लिए ‘पोषण अभियान’ शुरू करने जा रहा है ताकि उन्हें ‘पोषण सहायता’ प्रदान की जा सके। इस मिशन के तहत, उन बुजुर्गों को सहायता प्रदान की जाएगी जो ओल्ड एज होम्स में नहीं रहते हैं और कुपोषण के शिकार हैं। यह मिशन स्वस्थ खाद्य सामग्री की खरीद पर ध्यान केंद्रित करेगा जो स्थानीय रूप से गर्म-पकाए गए मध्याह्न भोजन के लिए उपलब्ध हैं। यह योजना “ग्राम पंचायतों और शहरी नगर पालिकाओं” द्वारा कार्यान्वित की जाएगी। ‘वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष’ का उपयोग मिशन को फण्ड प्रदान करने और कार्यान्वित करने के लिए किया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना (National Action Plan for Senior Citizens)
भारत सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक छाता योजना के तहत कई योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू कर रही है, जिन्हें “वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना” कहा जाता है। यह योजना वित्तीय सुरक्षा, आश्रय और कल्याण, स्वास्थ्य और पोषण, जीवन और संपत्ति की सुरक्षा, जागरूकता सृजन प्रदान करती है।

पोषण अभियान या राष्ट्रीय पोषण मिशन (Poshan Abhiyan or National Nutrition Mission – NNM)
भारत में प्रचलित कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए 2018 में NNM नामक बहु-मंत्रालयीय पहल शुरू की गई थी। यह बच्चों, किशोरों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के पोषण परिणामों में सुधार करने के लिए शुरू किया गया था। स मिशन का मुख्य उद्देश्य “कम पोषण के स्तर को कम करना” है। यह बच्चों के लिए उनकी पोषण स्थिति को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था। यह मिशन 2022 तक कुपोषण को खत्म करने का प्रयास करता है। यह विशेष रूप से स्टंटिंग, कुपोषण, एनीमिया और कम वजन की समस्या का समाधान करने की दिशा में लक्षित है।

पोषण पर राष्ट्रीय परिषद (National Council on Nutrition)
यह परिषद पोषण अभियान के तहत स्थापित की गई है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष इस परिषद के अध्यक्ष हैं। यह ‘पोषण संबंधी चुनौतियों’ को दूर करने और इसके कार्यक्रमों की समीक्षा करने के लिए नीति निर्देश प्रदान करता है। 


Share

Leave a Reply