CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

इस छोटी सस्ती SUV ने बाजार में मचाई धूम, एडवांस फीचर्स और माइलेज के चलते बिक गईं लाखों गाड़ियां

इस छोटी सस्ती SUV ने बाजार में मचाई धूम, एडवांस फीचर्स और माइलेज के चलते बिक गईं लाखों गाड़ियां
Share

भारतीय बाजार में सब-कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। इस सेग्मेंट ने हैचबैक और सेडान को तकरीबन पीछे छोड़ दिया है और इसका श्रेय बाजार में मौजूद एडवांस फीचर्स और डिज़ाइन वाले मॉडलों को जाता है। इसकी का एक उदाहरण दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia ने पेश किया है, कंपनी का दावा है कि इसकी छोटी एसयूवी Kia Sonet ने बिक्री के मामले में 1 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है।
कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार Kia Sonet को पिछले साल सितंबर महीने में बिक्री के लिए लॉन्च किया गया था। जब से इस एसयूवी को पेश किया गया है तब से इसके 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की गई है। सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में ये मॉडल तेजी से मशहूर हो रहा है और कम कीमत, बेहतर लुक और शानदार माइलेज के चलते लोग इसे खासा पसंद भी कर रहे हैं।
Kia India का कहना है कि भारतीय बाजार में कंपनी की कुल बिक्री में 32% का हिस्सेदारी रखती है, वहीं सेग्मेंट में ये एसयूवी तकरीबन 17% का मार्केट शेयर करती है। सेल्टॉस के साथ बाजार में पकड़ बनाने वाली किया इंडिया के व्हीकल पोर्टफोलियो में सॉनेट और कॉर्निवाल मॉडल शामिल हैं।


कैसी है नई Kia Sonet:

किया सॉनेट इंडियन मार्केट में कुल तीन इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन शामिल है। इसमें आपको 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (120PS पावर और 172Nm टॉर्क), 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन (83PS की पावर और 115Nm टॉर्क) और 1.5 लीटर डीजल इंजन (100PS की पावर और 240Nm टॉर्क) मिलता है। ये एसयूवी 5 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड क्लचलेस मैनुअल और 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (DCT) गियरबॉक्स के साथ आती है।
जहां तक फीचर्स की बात है तो इस एसयूवी में कंपनी का पारंपरिक UVO कार कनेक्टेड तकनीक के साथ वायरलेस चार्जिंग, सनरूफ, 10.25 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और एयर प्यूरिफायर जैसे फीचर्स मिलते हैं। सेफ्टी के तौर पर इस एसयूवी में 6 एयरबैग, इलेक्ट्र्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC) और व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत और माइलेज:

किया सोनेट कुल 6 वेरिएंट्स में आती है और इसकी कीमत 6.89 लाख रुपये से लेकर 13.55 लाख रुपये के बीच है। माइलेज के मामले में भी ये SUV काफी बेहतर है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 18 किलोमीटर, डीजल मैनुअल वेरिएंट 24 किलोमीटर और डीजल ऑटोमेटिक 19 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

 


Share

Leave a Reply