छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Tiktok ने फेसबुक को पीछे किया, सबसे ज्यादा डाउनलोडेड ऐप

Tiktok ने फेसबुक को पीछे किया, सबसे ज्यादा डाउनलोडेड ऐप
Share

नई दिल्ली: टिकटॉक अब दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला सोशल मीडिया ऐप बन गया है. टिकटॉक ने फेसबुक और वॉट्सऐप को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की है. यह बात निक्केई एशिया की रिपोर्ट में कही गई है.


निक्केई एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में डाउनलोड्स को लेकर एक ग्लोबल सर्वे में टिकटॉक इस बार सोशल मीडिया प्रोवाइडर्स की लिस्ट में टॉप में पर है. 2018 में पहली बार शुरू हुई इस स्टडी में टिकटॉक पहली बार टॉप पर है. 2020 में दुनिया के टॉप 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स में से सात अमेरिका में स्थित संस्थाओं द्वारा विकसित किए गए हैं.


इनमें से चार (फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर) का स्वामित्व एक ही कंपनी के पास है, जिसे टॉप पांच में स्थान दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया में (चीन को छोड़कर), टिकटॉक फेसबुक के बाद दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है. मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम महामारी के दौरान काफी ज्यादा डाउनलोड किया गया. डाउनलोडिंग के मामले में ऐप 2019 में 15 वें स्थान से एशिया (चीन को छोड़कर) में 2020 में सातवें स्थान पर आ गया, जबकि ये सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ग्लोबल रैंकिंग में एक स्थान ऊपर (7) चला गया.

Likee, एक चीनी ऐप और टिकटॉक के प्रतियोगी जैसे कई शॉर्ट वीडियो ऐप लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं. ऐप शॉर्ट वीडियो बनाता है जो कई कंपनियां मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल करती हैं और ये नए ग्लोबल डाउनलोड लीग में आठवें स्थान पर है. इसी तरह, चीन के कुआइशौ का एक ऐप Snack Video, एशिया-प्रशांत में छठा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया.


भारत में बैन है टिकटॉक
भारत में टिकटॉक पर बैन के बावजूद, ऐप की लोकप्रियता इंस्टाग्राम से आगे निकल गई, देश में दूसरा सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म बन गया. इजीटल ट्रेंड्स इंडिया, दिसंबर 2020 की सिमिलरवेब की रिपोर्ट जनवरी में सामने आई थी. भारतीय नागरिकों की गोपनीयता और डेटा सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए, 2020 में भारत सरकार ने 200 से ज्यादा चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर बैन लगा दिया था, इसमें से एक टिकटॉक भी था.


Share

Leave a Reply