छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

आज सोने और चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट

 आज सोने और चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट
Share

नई दिल्ली। पिछले ट्रेडिंग सेशन में तेज उछाल के बाद शुक्रवार को भारतीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून वायदा सोने का दाम 0.12 फीसदी प्रति 10 ग्राम टूट गया जबकि मई वायदा चांदी की कीमत 0.26 फीसदी प्रति किलोग्राम लुढ़क गई. बता दें कि इस हफ्ते सोने की कीमतों में तेजी आई क्योंकि यूएस ट्रेजरी यील्ड्स गुरुवार को एक महीने के निचले स्तर पर आ गई.

एमसीएक्स पर शुक्रवार को जून वायदा सोने का भाव 55 रुपए गिरकर 47,120 रुपए प्रति 10 ग्राम रहा. पिछले ट्रेडिंग सेशन में सोना 1.2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ था.

वहीं, एसीएक्स पर मई वायदा चांदी की कीमत 179 रुपए की गिरावट के साथ 68,375 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई. पिछले सत्र में चांदी भी 1.2 फीसदी की उछाल के साथ क्लोज हुआ था.बता दें कि 22 अप्रैल से शादी के सीजन की शुरुआत हो रही है उससे पहले मांग में तेजी के कारण गुरुवार को सोना महंगा हो गया. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत मे 159 रुपए की तेजी आई और यह 46301 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ. चांदी के रेट में 206 रुपए की तेजी आई है और दिल्ली सर्राफा बाजार में इसका क्लोजिंग भाव 67168 रुपए प्रति किलोग्राम रही.

सोना खरीदने और बेचने को लेकर लागू हो रहा नया नियम
1 जून 2021 के बाद बिना हॉलमार्क वाला गोल्ड ज्वैलरी नहीं बेचा जा सकता है. ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड यानी बीआईएस ने इसको लेकर पिछले महीने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया था. सोने की शुद्धता अब तीन ग्रेड में होगी. पहला 22 कैरेट, दूसरा 18 कैरेट और तीसरा 14 कैरेट.
भारत हर साल करीब 700-800 टन सोना आयात करता है. ज्वैलरी हॉलमार्किंग की प्रक्रिया में ज्वैलर्स बीआईएस के एएण्डएच सेंटर पर ज्वैलरी जमा करते हैं और वहां उसकी गुणवत्ता की जांच की जाती है. रिजल्ट के हिसाब से बीआईएस उस पर मार्किंग करता है.

Share

Leave a Reply