कोरोना अपडेट: प्रदेश में हो रही है कोरोना की रफ़्तार कम आज 10144 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 4888 नए मरीज मिले 144 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 4166 कोरोना पॉजिटिव, 19 जिलों में सौ से अधिक मिले मरीज, देखे बाकी जिलों के आकड़े    |    उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने उचित मूल्य की दुकानों के खुला रखने को लेकर कही ये बात    |    पीएम मोदी ने दिए ऑडिट के आदेश, पढ़े पूरी खबर    |    कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में 3.11 लाख लोग हुए संक्रमित, 4 हजार से ज्यादा मौत    |    कोरोना अपडेट: प्रदेश में हो रही है कोरोना की रफ़्तार कम आज 11475 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 7664 नए मरीज मिले 129 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 6918 कोरोना पॉजिटिव, आज रायगढ़ में सर्वाधिक, देखे बाकी जिलों के आकड़े    |    स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की पहली खुराक देने में छत्तीसगढ़ बना नंबर वन, दूसरे नंबर पर ये प्रदेश    |    राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- आपने तो मां गंगा को रुला दिया    |    प्रधानमंत्री मोदी का राज्यों को सख्त आदेश, तुरंत इंस्टॉल किए जाएं स्टोरेज में पड़े वेंटिलेटर्स    |

आज सोने और चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट

 आज सोने और चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट
Share

नई दिल्ली। पिछले ट्रेडिंग सेशन में तेज उछाल के बाद शुक्रवार को भारतीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून वायदा सोने का दाम 0.12 फीसदी प्रति 10 ग्राम टूट गया जबकि मई वायदा चांदी की कीमत 0.26 फीसदी प्रति किलोग्राम लुढ़क गई. बता दें कि इस हफ्ते सोने की कीमतों में तेजी आई क्योंकि यूएस ट्रेजरी यील्ड्स गुरुवार को एक महीने के निचले स्तर पर आ गई.

एमसीएक्स पर शुक्रवार को जून वायदा सोने का भाव 55 रुपए गिरकर 47,120 रुपए प्रति 10 ग्राम रहा. पिछले ट्रेडिंग सेशन में सोना 1.2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ था.

वहीं, एसीएक्स पर मई वायदा चांदी की कीमत 179 रुपए की गिरावट के साथ 68,375 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई. पिछले सत्र में चांदी भी 1.2 फीसदी की उछाल के साथ क्लोज हुआ था.बता दें कि 22 अप्रैल से शादी के सीजन की शुरुआत हो रही है उससे पहले मांग में तेजी के कारण गुरुवार को सोना महंगा हो गया. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत मे 159 रुपए की तेजी आई और यह 46301 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ. चांदी के रेट में 206 रुपए की तेजी आई है और दिल्ली सर्राफा बाजार में इसका क्लोजिंग भाव 67168 रुपए प्रति किलोग्राम रही.

सोना खरीदने और बेचने को लेकर लागू हो रहा नया नियम
1 जून 2021 के बाद बिना हॉलमार्क वाला गोल्ड ज्वैलरी नहीं बेचा जा सकता है. ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड यानी बीआईएस ने इसको लेकर पिछले महीने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया था. सोने की शुद्धता अब तीन ग्रेड में होगी. पहला 22 कैरेट, दूसरा 18 कैरेट और तीसरा 14 कैरेट.
भारत हर साल करीब 700-800 टन सोना आयात करता है. ज्वैलरी हॉलमार्किंग की प्रक्रिया में ज्वैलर्स बीआईएस के एएण्डएच सेंटर पर ज्वैलरी जमा करते हैं और वहां उसकी गुणवत्ता की जांच की जाती है. रिजल्ट के हिसाब से बीआईएस उस पर मार्किंग करता है.

Share

Leave a Reply