CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

ट्विटर के भारत में अंतरिम शिकायत अधिकारी चतुर ने दिया इस्तीफा

 ट्विटर के भारत में अंतरिम शिकायत अधिकारी चतुर ने दिया इस्तीफा
Share

नई दिल्ली। नए आईटी दिशानिर्देशों के तहत नियुक्ति के कुछ दिनों बाद, ट्विटर के भारत में अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी धर्मेद्र चतुर ने पद छोड़ दिया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। यूएस-मुख्यालय वाले माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की वेबसाइट पर उनका नाम नहीं दिखाया गया है, जैसा कि सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) नियम 2021 के तहत अनिवार्य है।

ट्विटर ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
वेबसाइट पर, भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए शिकायत अधिकारी संपर्क जानकारी को जेरेमी केसल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जो सैन फ्रांसिस्को, यूएस से बाहर है।

यह वाकया ऐसे समय में हुआ है, जब माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर पहले से ही नए मानदंडों का पालन करने का दबाव है और कानूनी कार्रवाई की चेतावनी के साथ सरकार की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद को अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के कथित उल्लंघन पर लगभग एक घंटे तक अपने ट्विटर अकाउंट तक पहुंच से वंचित रखे जाने के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।

हालांकि, बाद में उन्हें भारत निर्मित माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू पर ले जाकर खाते तक पहुंचने की अनुमति दी गई। मंत्री ने यूएस मुख्यालय वाले ट्विटर द्वारा कार्रवाई को आईटी दिशानिर्देशों का घोर उल्लंघन कहा।

इससे पहले वह नए मानदंडों का पालन न करने पर कंपनी पर कड़ा प्रहार कर चुके हैं।
दूसरी ओर, ट्विटर ने नए मध्यस्थ दिशानिर्देशोंका पालन न करने के कारण भारत में मध्यस्थ मंच का अपना दर्जा खो दिया है।

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने हाल ही में कहा था कि उसने नए मानदंडों के अनुसार एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है, और इसका विवरण जल्द ही सीधे आईटी मंत्रालय के साथ साझा किया जाएगा।

Share

Leave a Reply