छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

रूसी से छुटकारा पाने के लिए करें घर के बने हेयर मिस्ट का इस्तेमाल

रूसी से छुटकारा पाने के लिए करें घर के बने हेयर मिस्ट का इस्तेमाल
Share

रूखे और बेजान बालों को मैनेज करना न सिर्फ मुश्किल होता है बल्कि ये आपके बालों की जड़ों को भी कमजोर करता है. ड्राई स्कैल्प बालों को फ्रिजी बना सकता है. इससे बालों के टूटने की समस्या भी हो सकती है. गर्म हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल रूखेपन की समस्या को और बढ़ा देता है.
केमिकल युक्त शैंपू और बालों की देखभाल करने वाले प्रोडक्ट भी आपके सिर की नमी को सोख लेते हैं. ऐसे में आप घर के बने होममेड हेयर मिस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं.
रूसी से छुटकारा पाने के लिए हेयर मिस्ट
एलोवेरा हेयर मिस्ट
एलोवेरा त्वचा और बालों के लाभ के लिए प्रसिद्ध है. अगर आपके बाल हमेशा रूखे और बेजान रहते हैं आप एलोवेरा हेयर मिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन, विटामिन ई ऑयल कैप्सूल और तिल के तेल की जरूरत होगी. सबसे पहले एक खाली स्प्रे बोतल में आधा कप पानी लें. इसमें 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल और 1 टीस्पून ग्लिसरीन मिलाएं. अब कैप्सूल से विटामिन ई का तेल निकाल लें. बाद में इसमें एक टीस्पून तिल का तेल डालें.
ढक्कन बंद करें और बोतल को अच्छी तरह हिलाएं, जब तक कि सब कुछ मिल न जाए. इसे अपने स्कैल्प और बालों की लंबाई पर स्प्रे करें. इस मिस्ट को आप आसानी से लगभग एक हफ्ते तक अपने फ्रिज में रख सकते हैं. अगर आप इसे सुगंधित बनाना चाहते हैं तो इसमें गुलाब या नींबू के एसेंशियल तेल मिला सकते हैं.
गुलाब जल मिस्ट
रूखे और बेजान बालों के इलाज के लिए गुलाब जल एक पुराना उपाय है. टी ट्री ऑयल अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण खुजली वाले स्कैल्प के लिए एक लोकप्रिय उपचार है. इन सामग्रियों का संयोजन आपके बालों को चमकदार बनाते हुए आपके स्कैल्प को साफ रखता है. इसके लिए आपको गुलाब जल, टी ट्री ऑयल, बादाम का तेल और विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी. एक स्प्रे बोतल में एक कप पानी लें. अब इसमें गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिला लें. टी ट्री ऑयल की 2 बूंदें और एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं. इसमें विटामिन ई कैप्सूल को निचोड़ लें. स्प्रे बोतल का ढक्कन बंद करें और अच्छी तरह हिलाएं. आपका होममेड हेयर स्प्रे इस्तेमाल के लिए तैयार है.
हनी मिस्ट
मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए हनी मिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके बालों की नमी बनाए रखने में मदद करता है. ये आपके बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान कर सकता है. इसके लिए आप शहद, लैवेंडर एसेंशियल तेल, विटामिन ई कैप्सूल और नारियल के तेल की जरूरत होगी. एक खाली स्प्रे बोतल में आधा कप पानी लें. इसमें 1 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं. विटामिन ई कैप्सूल को काटकर बोतल में से तेल निकाल लें. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की 1-2 बूंदें डालें और ढक्कन बंद कर दें. अब बोतल को अच्छी तरह हिलाएं. इसे तब तक हिलाएं जब तक कि सभी सामग्री अच्छी तरह से मिल न जाए. आप जब चाहें इसे सीधे अपने बालों पर स्प्रे कर सकते हैं.
 


Share

Leave a Reply