CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

सर्दियों में बार-बार करते हैं लिप बाम का इस्तेमाल, जानें होंठ फटने पर क्या करें और क्या न करें

सर्दियों में बार-बार करते हैं लिप बाम का इस्तेमाल, जानें होंठ फटने पर क्या करें और क्या न करें
Share

र्दी के मौसम में लोगों को होंठ फटने की परेशानी का सामना करना पड़ता है. सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो जाती है, जिसके कारण त्वचा और होंठ दोनों में ही नमी कम हो जाती है. इस वजह से होंठ फटने लगते हैं. इसके साथ ही सर्दियों में स्वस्थ खान-पान न लेने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से भी आपके होंठ फटने शुरू हो जाते हैं.

सर्दियों के मौसम में आपको अपनी त्वचा के साथ-साथ होंठ का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. क्या आप जानते हैं कि मार्केट में मौजूद कुछ लिप बाम में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. कई लिप बाम में कैंसर की बीमारी का खतरा बढ़ाने वाले तत्व भी मौजूद हो सकते हैं जिनसे आपको अपना बचाव करना बेहद ही जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि आप अपने होंठों का ख्याल कैसे रखें. इसके लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.
ऐसे करें होंठों की देखभाल
पानी ज्यादा पिएं
आपके होंठ तब फटते हैं जब उनमें सूखापन आने लगता है. अगर आप उनमें सही तरह से नमी बनाकर रखेंगे तो आपके होंठ हमेशा स्वस्थ रहेंगे. इसके लिए आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. अक्सर सर्दियों में लोग पानी कम पीते हैं जिसकी वजह से उनका शरीर नमी खओने लगता है. अगर आप सही मात्रा में पानी पिएंगे तो इससे आपके शरीर में सही मात्रा में नमी रहेगी और आपके होंठ भी नहीं फटेंगे.
मछली खाएंमछली का सेवन करने से आपके शरीर में ओमेगा-3 फैट्टी एसिड की कमी पूरी होती है जो आपकी त्वचा को हाईड्रेट करता है. अगर आप मछली खाना पसंद नहीं करते तो आप खाने में मछली के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें
बढ़ते प्रदूषण को लेकर आजकल ज्यादातर लोग ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर रहे हैं जो हवा को बेहतर करता है. साथ ही हवा में नमी बनाने का भी काम करता है. आप अपने शरीर में नमी बनाने के लिए घर पर ह्यूमिडिफायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आपके शरीर में नमी रहेगी तो इससे आपके होंठ भी स्वस्थ रहेंगे.
घरेलू चीजें अपनाएं
अगर आप अपने होंठों को रूखेपन से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप घरेलू तरीकों को भी अपना सकते हैं. आप अपने होंठों के लिए घी, बादाम का तेल या फिर जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करें जिससे कि आपके शरीर में किसी भी तरह के पोषण की कमी न रहे.
ये चीजें न करें
बार-बार जीभ न लगाएं
कई लोगों की आदत होती है कि वो बार-बार अपनी जीभ होंठ पर लगाते रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है आपका बार-बार जीभ लगाना ही आपके होंठ के लिए नुकसानदायक होता है और होंठ के फटने का कारण बनता है. आपको बता दें कि होठ पर जीभ से बार-बार गिला करने से कुछ देर बाद ही फिर से होंठ सूखने लगते हैं. इससे ये समस्या कम नहीं होती बल्कि और ज्यादा हो जाती है.
लिपस्टिक का कम करें इस्तेमाल
पार्टियों में या फिर ऑफिस टाइमिंग में अक्सर महिलाएं लिपस्टिक लगाकर रखती हैं जिसकी वजह से होंठ खराब होने लगते हैं. आप कोशिश करें कि ज्यादा देर तक लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें.
 

Share

Leave a Reply