छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कैंसर-मुक्त भारत के लक्ष्य की अगुवाई कर रहा वेंदाता का बालको मेडिकल सेंटर

कैंसर-मुक्त भारत के लक्ष्य की अगुवाई कर रहा वेंदाता का बालको मेडिकल सेंटर
Share

रायपुर | वेदांता का बालको मेडिकल सेंटर भारत के शीर्ष कैंसर अस्पतालों में से एक और मध्य भारत के सबसे पसंदीदा कैंसर केयर अस्पताल के रूप में उभरा है। बालको मेडिकल सेंटर(बीएमसी) रायपुर, छत्तीसगढ़ में 170-बेड वाला एक अति आधुनिक, मल्टी-मोडलिटी डायग्नोस्टिक और चिकित्सीय सुविधा वाला अस्पताल है। अस्पताल अपनी उन्नत मेडिकल केयर सुविधाओं, प्रसिद्ध ऑन्कोलॉजिस्ट और मरीजों के लिए किफायती कैंसर केयर को लेकर जाना जाता है।

बालको मेडिकल सेंटर ने रोकथाम, स्क्रीनिंग और उपचार के तीन महत्वपूर्ण स्तंभों पर काम करते हुए लाखों लोगों के जीवन में बदलाव किया है। यह आधुनिक रेडिएशन थेरेपी,ब्रेकीथेरेपी, न्यूक्लियर मेडिसिन, सर्जरी, कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी, टार्गेटेड थेरेपी, रक्त संबंधी विकार, प्लास्टिक एवं पुन: र्निर्माण सर्जरी तथा दर्द एवं उपशामक केयर के लिए देश के सबसे पसंदीदा अस्पतालों में से एक है। अस्पताल में पीएसएमए और डीओटीए स्कैन, वर्चुअल प्लानिंग एवं सिर व गर्दन की कैंसर सर्जरी में 3डी मॉडलिंग, सीआरएस व एचआईपीईसी, एडवांस्ड माइक्रोवस्कुलर सर्जरी, ल्यूटेटियम थेरेपी और एलोजेनिक बोन मैरो ट्रांसप्लांट जैसी कैंसर डायग्नोस्टिक्स और ट्रीटमेंट की कई नवीनतम तकनीकें उपलब्ध हैं।

अस्पताल में लीनियर एक्सलरेटर्स हैं, जो आधुनिकतम एक्सलरेटर्स में से एक हैं। यहां कीमो थेरेपी के लिए सबसे बड़ी डे-केयर यूनिट, पांच आधुनिक ऑपरेशन थिएटर्स और छत्तीसगढ़ का एकमात्र स्पेक्ट सीटी मशीन से लैस एक पूर्ण विकसित न्यूक्लियर मेडिकल डिपार्टमेंट है, जो इसे सटीक डायग्नोस्टिक और सर्वोत्तम उपचार प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

अपने उल्लेखनीय एवं प्रभावी काम के साथ यह अस्पताल कैंसर-मुक्त समाज बनाने, कैंसर के इलाज को लेकर देश में मांग-आपूर्ति के बड़े अंतर को कम करने, जागरूकता लाने, बुनियादी ढांचे की कमी व ऑन्कोलॉजिस्ट की कमी को दूर करने के लिए अपनी विशेषज्ञता और संसाधनों को समर्पित करते हुए काम कर रहा है। बालको मेडिकल सेंटर के लक्ष्य को साझा करते हुए बीएमसी की चेयरपर्सन श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने कहा, “पिछले कुछ दशकों में भारत में कैंसर उपचार की क्षमताओं में वृद्धि हुई है, लेकिन अधिकांश सुविधाएं शहरी इलाकों के आसपास केंद्रित हैं। कैंसर के बढ़ते मामलों को स्वास्थ्य के लिए खतरा मानते हुए और टियर 2 व 3 शहरों में गुणवत्तापूर्ण कैंसर केंयर सेंटर्स की कमी को देखते हुए वेदांता ने समाज के सभी वर्गों को सस्ती एवं व्यापक कैंसर केयर प्रदान करने के लिए नया रायपुर में बालको मेडिकल सेंटर की स्थापना की। हम आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों पर इलाज के बोझ को कम करने के लिए इस दिशा में काम करने वाले परोपकारी संगठनों और प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी का भी लाभ उठा रहे हैं।”

बालको मेडिकल सेंटर एनएबीएच से मान्यता प्राप्त है, जो इसकी सेवाओं की गुणवत्ता का प्रमाण है। कैंसर के इलाज के साथ-साथ बालको मेडिकल सेंटर के सभी रोगियों को मनोवैज्ञानिक, पोषण और फिजिकल थेरेपी के साथ-साथ विभिन्न पेशेंट सहायक समूह की सदस्यता से भावनात्मक संबल भी मिलता है।

छत्तीसगढ़ के डॉ. नीवराज सिंह, जिनकी मां, श्रीमती प्रीति सिंह का अस्पताल में इलाज चल रहा था, उन्होंने कहा, "मैं बालको मेडिकल सेंटर टीम द्वारा किए गए कार्य, उनके विजन, व्यवहार, काम के बारे में उनके ज्ञान और उनके प्रोफेशनलिज्म से बहुत संतुष्ट हूं। वे उचित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बहुत ही सहयोग के साथ व मेहनत से मेडिकल सर्विस देते हैं और मरीज की देखभाल करते हैं। उन्हें शुभकामनाएं।"

बालको मेडिकल सेंटर ने छत्तीसगढ़ के 27 जिलों में स्क्रीनिंग कैंप आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ सरकार के साथ सहयोग किया है। इसके तहत विशेषज्ञतीन सबसे आम कैंसर - ब्रेस्ट, सर्विक्स और ओरल की मुफ्त स्क्रीनिंग प्रदान करते है। निकट भविष्य में शिक्षाविदों और रिसर्च जोड़ने के लक्ष्य के साथ बालको मेडिकल सेंटर का उद्देश्य ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में दुनियाभर में प्रसिद्ध ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’बनना है।

विश्व कैंसर दिवस के अवसर परअस्पताल खुद को कैंसर के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहने के लिए समर्पित करता है। इस अवसर पर 4-14 फरवरी 2022 तक बालको मेडिकल सेंटर में निःशुल्क कैंसर जांच शिविर भी चलाया जायेगा जिसके अंतर्गत स्तन निरिक्षण, मुँह के कैंसर की जांच, ऍफ़.एन.ए.सी., पैपस्मीयर, तथा कैंसर विशेषज्ञों द्वारा परामर्श दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त, डिजिटल मैमोग्राफी पर ५०% की छूट भी दी जाएगी। पूर्व-पंजीकरण करने के लिए सभी को 828284444 पर कॉल करना होगा।

कैंसर मानव समाज के समक्ष मौजूद सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। बालको मेडिकल सेंटर अत्यधिक देखभाल और करुणा के साथ मानव जाति की सेवा करता रहेगा।


Share

Leave a Reply