छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

मतपेटी एवं मतपत्र से वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत होंगे मतदाता, जाने कब होगा प्रशिक्षण

मतपेटी एवं मतपत्र से वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत होंगे मतदाता, जाने कब होगा प्रशिक्षण
Share

कोरबा | छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये मतपेटी एवं मतपत्र से वोट डालने की प्रक्रिया से नगरीय क्षेत्र के मतदाताओं को अवगत कराने के निर्देश जारी कर दिये हैं। पिछले विधानसभा, लोकसभा और नगरीय क्षेत्र में 2014 में कराये गये निर्वाचन ईव्हीएम मशीनों द्वारा कराये गये थे। नगर पालिका अधिनियम में संशोधन के बाद नगरीय निकाय निर्वाचन 2019 मतपत्रों के माध्यम से कराये जा रहे हैं। मतदाताओं को मतपत्रों पर वोट डालने और उसे मतपेटियों में सुरक्षित डालने का तरीका सिखाने के लिये मतदान की प्रक्रिया का प्रदर्शन किये जाने के निर्देश आयोग द्वारा जारी किये गये हैं। 

आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार प्रत्येक नगरपालिक निगमों में जोनवार एवं अन्य नगरपालिका परिषदों तथा नगर पंचायतों में रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालयों/तहसील कार्यालयों इत्यादि में मतपेटी एवं डमी मतपत्र के माध्यम से वोट डालने एवं मतपत्र को फोल्ड करने की प्रक्रिया का प्रदर्शन किया जायेगा। प्रदर्शन के लिये स्थान चिन्हांकित कर प्रशिक्षित व्यक्तियों की उक्त प्रदर्शन में ड्यूटी लगाई जायेगी। प्रदर्शन के लिये डमी मतपत्र का प्रयोग किया जायेगा, जिसमें नामों की जगह ए, बी, सी, डी या एक्स, वाय, जेड का प्रयोग किया जायेगा एवं प्रतीक चिन्ह की जगह भी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आरक्षित तथा विहित मुक्त प्रतीक से भिन्न प्रतीकों का प्रयोग किया जायेगा। इस प्रदर्शन के दौरान एराक्रास मार्क से मतपत्र पर किस प्रकार से मत का अंकन किया जाना है एवं मत के अंकन पश्चात् उसे किस प्रकार से फोल्ड (सिंगल अथवा डबल लाईन होने पर) किया जाना है, बताया जायेगा। प्रशिक्षण हेतु मतपेटियों का अलग से चिन्हांकन किया जायेगा एवं उन्हें मूल निर्वाचन में प्रयोग नहीं किया जायेगा। प्रदर्शन स्थल पर एक रजिस्टर का भी रखा जायेगा, जिसमें जिन मतदाताओं को प्रक्रिया से अवगत कराया जायेगा, उसका रिकॉर्ड रहेगा। जो भी मतपेटी प्रशिक्षण हेतु प्रयोग की जायेंगी, उन्हें प्रशिक्षण के बाद सुरक्षित अभिरक्षा जैसे तहसील कार्यालय अथवा जोन कार्यालय अथवा थानों में रखा जायेगा। यह प्रशिक्षण दिनांक 19.12.2019 को सायं 5 बजे तक दिया जायेगा एवं तत्पश्चात् सुरक्षित अभिरक्षा में रखा जायेगा। प्रदर्शन स्थल पर मतपेटी का प्रदर्शन की सूचना भी लगाई जायेगी। मतपत्र एवं मतपेटी प्रदर्शन के लिये मास्टर ट्रेनर्स एवं एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाईड इत्यादि की भी सहायता भी ली जायेगी।
 

Share

Leave a Reply